'Delhi Trade Bandh' today, more than 7 lakh traders protest against sealing issue : Outlook Hindi
Home » देश » सामान्य » सीलिंग के विरोध में आज दिल्ली बंद, सड़कों पर उतरे 7 लाख से अधिक व्यापारी

सीलिंग के विरोध में आज दिल्ली बंद, सड़कों पर उतरे 7 लाख से अधिक व्यापारी

MAR 13 , 2018

सीलिंग के विरोध में दिल्ली में व्यापारियों के संगठन कंफेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) ने आज यानी मंगलवार को बंद बुलाया है। कैट के आह्वान पर दिल्ली के अधिकतर बड़े बाजारों के बंद रहने की संभावना है। ऐसा माना जा रहा है कि 7 लाख से अधिक व्यापारी अपना कारोबार बंद रखकर सड़कों पर उतरेंगे। 

कैट के राष्ट्रीय महामंत्री प्रवीण खंडेलवाल ने बताया कि थोक व खुदरा बाजार भी बंद में शामिल हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि सीलिंग के खिलाफ करोलबाग में आर्य समाज रोड पर व्यापारियों की महापंचायत भी होगी। इसमें आगे की रणनीति पर विचार-विमर्श होगा। साथ ही दिल्ली के अन्य बाजारों में धरना-प्रदर्शन भी होगा।

भूख-हड़ताल पर बैठ जाएंगे केजरीवाल

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि अगर 31 मार्च तक सीलिंग की समस्या का हल नहीं निकला तो वो भूख हड़ताल पर बैठ जाएंगे। वहीं. व्यापारी कह रहे हैं कि सरकार सीलिंग रोकने के लिए तुरंत कोई कार्रवाई करें।

इस बीच दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सीलिंग के मुद्दे पर चर्चा के लिए मंगलवार को अपने घर पर एक सर्वदलीय बैठक बुलाई है, लेकिन बीजेपी ने इस बैठक में शामिल होने से इनकार कर दिया है।

दिल्ली बीजेपी अपने प्रदेश अध्यक्ष मनोज तिवारी के विदेश दौरे पर उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया द्वारा किए गए ट्वीट से नाराज है। बीजेपी ने केजरीवाल को लिखी चिट्ठी में कहा कि पहले आप सुप्रीम कोर्ट की मॉनिटरिंग कमेटी से मिलकर बिना नोटिस के सीलिंग का विरोध दर्ज कराएं और व्यापारियों का पक्ष रखने के लिए बड़ा वकील रखें, इसके बिना किसी बैठक का औचित्य नहीं है।

सिसोदिया का ट्वीट

बीजेपी ने केजरीवाल को लिखा पत्र

ये मार्केट रहेंगे बंद

चांदनी चौक, सदर बाजार, भगीरथ पैलेस, खरी बावली, नया बाजार, चावड़ी बाजार, कश्मीरी गेट, लाहौरी गेट, दरियागंज, कनॉट प्लेस, खान मार्केट, करोल बाग, पहाड़गंज, रोहिणी, मॉडल टाउन, शालीमार बाग, पीतमपुरा, पंजाबी बाग, आजादपुर, राजौरी गार्डन, उत्तम नगर, जेल रोड, नारायणा, कीर्ति नगर, द्वारका, जनकपुरी, उत्तम नगर, अमर कॉलोनी, लाजपत नगर, ग्रेटर कैलाश, साउथ एक्सटेंशन, डिफेंस कॉलोनी, हौज खास, ग्रीन पार्क, युसूफ सराय, सरोजिनी नगर, कालकाजी, विकास मार्ग, लक्ष्मी नगर, प्रीत विहार, मयूर विहार, शाहदरा, कृष्णा नगर, गांधी नगर, दिलशाद गार्डन, लोनी रोड।

कैट की मांग

सीआईएटी ने सीएम केजरीवाल से 16 मार्च से शुरू हो रहे दिल्ली विधानसभा सत्र के पहले दिन सीलिंग पर रोक लगाने के लिए बिल पारित कर उसे केंद्र सरकार के पास मंजूरी के लिए भेजने की मांग की है।

व्यापारियों के एक प्रतिनिधिमंडल ने राजनाथ से की थी मुलाकात

व्यापारियों के एक प्रतिनिधिमंडल ने सोमवार को गृहमंत्री राजनाथ सिंह से मुलाकात की और उनसे शहर में चलाए जा रहे सीलिंग मुद्दे पर हस्तक्षेप की मांग की।

कैट ने एक बयान में कहा, ‘‘कैट के एक प्रतिनिधिमंडल ने आज गृह मंत्री राजनाथ सिंह से मुलाकात की और सीलिंग अभियान पर दिल्ली के व्याारियों की भावना से उन्हें अवगत कराया और मामले में उनसे हस्तक्षेप की मांग की।'  

क्या है सीलिंग विवाद

सुप्रीम कोर्ट ने 2006 में अवैध निर्माण की सीलिंग करने के आदेश जारी किए थे। इसके बाद दुकानों या कमर्शियल प्रॉपर्टी को सीलिंग से बचाने के लिए सरकार ने कन्वर्जन चार्ज का प्रावधान किया। कारोबारियों ने ये चार्ज अदा करने में भी लापरवाही दिखाई, जिसके बाद सुप्रीम कोर्ट ने ऐसी दुकानों या प्रॉपर्टी को सील करने का आदेश दिया और इसके लिए एक मॉनिटरिंग कमेटी का गठन किया। अब मॉनिटरिंग कमेटी की देखरेख में ऐसी दुकानों को सील किया जा रहा है।


अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या
एपल स्टोर से

Copyright © 2016 by Outlook Hindi.