Advertisement

कांग्रेस महाधिवेशन में स्पीच के बाद जब सोनिया गांधी ने राहुल को लगाया गले

राजधानी दिल्ली में शनिवार से कांग्रेस का 84वां महाधिवेशन शुरू हो गया, जिसमें पार्टी के अगले पांच साल की...
कांग्रेस महाधिवेशन में स्पीच के बाद जब सोनिया गांधी ने राहुल को लगाया गले

राजधानी दिल्ली में शनिवार से कांग्रेस का 84वां महाधिवेशन शुरू हो गया, जिसमें पार्टी के अगले पांच साल की योजना तय होगी। इस अधिवेशन का आरंभ पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी के प्रारंभिक भाषण से हुआ। इसके बाद कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी ने भी भाषण दिया। इसके बाद सोनिया ने राहुल गांधी को गले लगाया।

दरअसल, 17 मार्च से शुरू हुए कांग्रेस के महाधिवेशन के उद्घाटन सत्र को सोंबोधित करने के बाद सोनिया गांधी भावुक हो गईं और मंच से उतरते ही उन्होंने राहुल गांधी को गले लगा लिया। सोनिया द्वारा राहुल को गले लगाने के बाद सभा में मौजूद सभी कार्यकर्ता और पार्टी के नेता खड़े होकर तालियां बजाने लगे। बता दें कि राहुल के पिछले साल पार्टी अध्यक्ष की कमान संभालने के बाद उनके नेतृत्व में यह पहला अधिवेशन है।  

अधिवेशन को संबोधित करते हुए सोनिया गांधी ने कहा कि कांग्रेस ने देशवासियों को सशक्तिकरण के लिए ऐतिहासिक योजनाएं लागू की है। उन्होंने कहा कि नरेगा, वन अधिकार, भूमि अधिग्रहण, शिक्षा-स्वास्थ्य और भोजन का अधिकार और सूचना के अधिकार जैसे कानूनों से करोड़ों योजनाएं कांग्रेस के राज में ही लागू हुई हैं, जिससे लोगों के जीवनस्तर में सुधार आया है। 

कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया ने कहा, मुझे यह देखकर अफसोस और दुख होता है कि कांग्रेस के शासनकाल में लागू की गई योजनाओं को आगे बढ़ाने में मोदी सरकार कमजोर रही है।

सोनिया गांधी से पहले केन्द्र में सत्तारूढ़ पार्टी बीजेपी का नाम लिए बिना उस पर देश में गुस्सा फैलाने व युवाओं एवं किसानों को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की तरफ से कोई दिशा नहीं मिल पाने का आरोप लगाते हुए राहुल ने कहा कि सिर्फ कांग्रेस ही देश को विकास दिशा दे सकती है।

गौरतलब है कि इस महाधिवेशन में सैकड़ों की संख्या में पार्टी के कार्यकर्ताओं ने शिरकत की। इस दो दिवसीय अधिवेशन के दौरान 2019 में होने वाले लोकसभा चुनावों की रणनीति पर चर्चा की जाएगी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad