Advertisement

JNU राजद्रोह मामले में कन्हैया-उमर समेत 10 के खिलाफ चार्जशीट दाखिल

जवाहर लाल नेहरू यूनिवर्सिटी (जेएनयू) में करीब तीन साल पहले क‌‌थित  देशविरोधी नारेबाजी की जांच के...
JNU राजद्रोह मामले में कन्हैया-उमर समेत 10 के खिलाफ चार्जशीट दाखिल

जवाहर लाल नेहरू यूनिवर्सिटी (जेएनयू) में करीब तीन साल पहले क‌‌थित  देशविरोधी नारेबाजी की जांच के बाद सोमवार को पटियाला हाउस कोर्ट में जेएनयू छात्रसंघ के पूर्व अध्यक्ष कन्हैया कुमार, उमर खालिद और अनिर्बान भट्टाचार्य समेत 10 आरोपियों के खिलाफ दिल्ली पुलिस ने सोमवार को चार्जशीट दाखिल कर दिया। 

 

इन 10 के खिलाफ चार्जशीट दाखिल

पटियाला हाऊस कोर्ट में दाखिल 1,200 पन्नों की इस चार्जशीट में कन्हैया कुमार, उमर खालिद, अनिर्बान भट्टाचार्य, आकिब हुसैन, मुजीब हुसैन, मुनीब हुसैन, उमर गुल, राईए रसूल, बशीर भट और बशारत के अलावा शेहला राशिद और सीपीआई नेता डी राजा की बेटी अपराजिता राजा को भी नामजद किया है।  

न्यूज़ एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, चार्जशीट में सीपीआई नेता डी राजा की बेटी अपराजिता राजा, पूर्व छात्रसंघ उपाध्यक्ष शेहला राशिद समेत 36 अन्य नाम हैं। इनका नाम चार्जशीट के कॉलम 12 में है, क्योंकि इनके खिलाफ कोई सबूत नहीं मिला है, लेकिन इन्हें पूछताछ के लिए बुलाया जा सकता है। पटियाला कोर्ट में दायर चार्जशीट पर मंगलवार को सुनवाई होगी।

क्या कहा गया है चार्जशीट में

इस मामले के तीन साल बाद दाखिल हुए इस चार्जशीट में कहा गया है कि जेएनयू में देश विरोधी नारे 7 कश्मीरी छात्रों ने लगाए थे। इसमें कहा गया है कि उमर खालिद इन सभी आरोपियों के संपर्क में था और उसे कैंपस में आयोजित कार्यक्रम में भी बुलाया गया था। पुलिस ने इस मामले में आईपीसी (भारतीय दंड संहिता) के सेक्शन 124ए (राजद्रोह), 323 (जान-बूझकर की गई हिंसा), 465 (जालसाजी), 471 (नकली दस्तावेज का सही बताकर इस्तेमाल करना), 143, 149, 147 (दंगे की कोशिश), 120वीं (आपराधिक षडयंत्र) के तहत चार्जशीट दाखिल किया है।

चार्जशीट में कॉलम 12 में 36 आरोपियों का नाम है। इनमें छात्र संघ की नेता शेहला राशिद और सीपीआई सांसद डी राजा की बेटी अपराजिता राजा का भी नाम शामिल है। कन्हैया कुमार के खिलाफ नारे लगाने का कोई सबूत नहीं है लेकिन उन पर नारे लगाने वालों का समर्थन करने का आरोप है।

चार्जशीट दाखिल होने से पहले क्या बोले कन्हैया कुमार 

चार्जशीट दायर होने से पहले कन्‍हैया कुमार ने क‍हा, 'अगर यह खबर सच है कि इस मामले में चार्जशीट दायर हो रही है तो मैं पुलिस और मोदी जी को धन्‍यवाद देना चाहूंगा। मामले में 3 साल बाद और चुनावों से ठीक पहले चार्जशीट दाखिल होना दर्शाता है कि यह राजनीति से प्रेरित है। मुझे देश की न्‍यायपालिका पर विश्‍वास है।'

कन्हैया कुमार समेत अन्य पर क्या हैं आरोप

कन्हैया समेत अन्य छात्र नेताओं पर दिल्ली स्थित जेएनयू परिसर में संसद हमले का दोषी अफजल गुरू को फांसी पर लटकाए जाने के विरोध में कार्यक्रम आयोजित करने का आरोप है। साथ ही, इन पर कार्यक्रम के दौरान भड़काऊ भाषण देने की धाराओं में भी मामला दर्ज किया गया है। पिछले दिनों दिल्ली पुलिस आयुक्त अमूल्य पटनायक ने कहा था कि यह मामला काफी पेचीदा है और इसके लिए पुलिस की अलग-अलग टीमों ने कई राज्यों का दौरा कर जांच की है। 

जेएनयू में कथित देश विरोधी नारेबाजी के खिलाफ खूब हंगामा हुआ था। यहां तक कि बीजेपी के नेताओं ने जेएनयू को देशद्रोहियों का अड्डा तक बताया था। कन्हैया की गिफ्तारी का भी उन दिनों काफी विरोध हुआ और कई छात्र संगठन इसके खिलाफ सड़कों पर उतरे थे। हालांकि कन्हैया कुमार विभिन्न मंचों से दिल्ली पुलिस को इस केस में चार्जशीट दाखिल करने की चुनौती दे चुके हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement