Advertisement

हम चीन से दो युद्ध लड़ रहे हैं, यह समय राजनीति का नहीः केजरीवाल

दिल्ली में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार घोषणा की कि होम...
हम चीन से दो युद्ध लड़ रहे हैं, यह समय राजनीति का नहीः केजरीवाल

दिल्ली में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार घोषणा की कि होम क्वारेंटाइन लोगों को ऑक्सीजन पल्स मीटर दिया जाएगा। उन्होंने सीमा पर तनाव का जिक्र करते हुए कहा कि इस समय देश चीन के खिलाफ दो युद्ध लड़ रहा है। एक भारत-चीन सीमा पर और दूसरा चीन से आए वायरस के खिलाफ। हमें दोनों से लड़ने के लिए एकजुट रहना होगा, इसमें कोई राजनीति नहीं होनी चाहिए। हमारे 20 जवान पीछे नहीं हटे। पूरा देश भी पीछे नहीं हटने वाला है। 

मुख्यमंत्री केजरीवाल ने मीडिया को बताया कि सरकार होम क्वारेंटाइन वाले मरीजों को ऑक्सीजन पल्स मीटर देगी। इसमें मरीज को हर दो घंटे में अपना ऑक्सीजन लेवल चेक करना है। अगर लेवल कम होता दिखे तो तुरंत बताए गए नंबरों पर फोन करना है। फिर सरकार घर पर ऑक्सीजन का प्रबंध करेगी और जरूरत होने पर अस्पताल शिफ्ट करेगी। यह ऑक्सीजन पल्स मीटर ठीक होने पर सरकार को वापस भी देना होगा। ऑक्सीजन की कमी न हो इसके लिए जिला स्तर पर काम होगा।

 रोज हो रहे हैं 18 हजार टेस्ट

केजरीवाल ने कहा कि पिछले दिनों में हमने टेस्टिंग तीन गुना कर दी है। पहले लगभग 5,000 टेस्ट रोज किए जाते थे, अब करीब 18,000 टेस्ट रोज किए जा रहे हैं। कुछ लैब्स भी थीं, जो पहले गलत रिपोर्ट दे रही थीं। ऐसी लैब्स पर कार्रवाई की गई है।

ज्यादातर हल्के लक्षण वाले मरीज

 उन्होंने बताया कि हमने युद्धस्तर पर कोरोना बेड का इंतजाम किया है। दिल्ली में इस समय लगबग 7000 बेड खाली है। पिछले 10 दिनों में 23 हजार के करीब कोरोना मरीज सामने आए लेकिन बेड सिर्फ 900 भरे हैं। केजरीवाल ने कहा कि साफ है कि सीरियस मरीज, जिन्हें अस्पताल में भर्ती होने की जरूरत है, ऐसे मरीज बहुत कम हैं। दिल्ली में ज्यादातर मरीज बिना लक्षण वाले या हल्के लक्षण वाले हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad