Advertisement

दिल्ली शराब नीति मामले में तेलंगाना के सीएम की बेटी के कविता से ईडी दफ्तर में पूछताछ जारी

दिल्ली के कथित आबकारी नीति मामले में तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव की बेटी और बीआरएस नेता...
दिल्ली शराब नीति मामले में तेलंगाना के सीएम की बेटी के कविता से ईडी दफ्तर में पूछताछ जारी

दिल्ली के कथित आबकारी नीति मामले में तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव की बेटी और बीआरएस नेता के कविता से प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) पूछताछ कर रहा है। के कविता को हैदराबाद के कारोबारी रामचंद्रपिल्लई के सामने बैठाकर पूछताछ के लिए बुलाया गया है। कविता ने कहा है कि वो जांच में पूरा सहयोग देंगी।

प्रवर्तन निदेशालय कथित शराब घोटाले में पहली बार के कविता से पूछताछ कर रहा है। ईडी ने सीबीआई की एफआईआर का संज्ञान लेने के बाद पिछले अगस्त में मनी लॉन्ड्रिंग का केस दर्ज किया था। के कविता को साउथ लीकर लॉबी का हिस्सा माना जाता है। वहीं, पूछताछ से पहले पार्टी कार्यकर्ता और समर्थक उनके आवास के बाहर जमा हो गए हैं।

दरअसल, के कविता से पूछताछ ऐसे समय में हो रही है जब ईडी दिल्ली के पूर्व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया और के कविता के कथित बिजनेस पार्टनर अरुण रामचंद्र पिल्लई को हिरासत में ले चुका है। अरुण रामचंद्र पिल्लई ने अब दावा किया है कि वह अपने बयान से मुकरना चाहते हैं जो नवंबर-दिसंबर 2022 के बीच ईडी ने दर्ज किया था।

 

ईडी ने कविता को नौ मार्च को पेश होने के लिए कहा था, लेकिन उन्होंने संसद के बजट सत्र में लंबे समय से अटके महिला आरक्षण विधेयक को पारित कराने की मांग को लेकर शुक्रवार को यहां अनशन में शामिल होने के कारण नयी तारीख देने का अनुरोध किया था।

 

बीआरएस की विधान परिषद सदस्य कविता को एजेंसी ने इसलिए बुलाया है, ताकि उनका सामना हैदराबाद के कारोबारी अरुण रामचंद्रन पिल्लई से कराया जाए। पिल्लई को इस सप्ताह ईडी ने गिरफ्तार किया था। एजेंसी धनशोधन रोकथाम कानून (पीएमएलए) के तहत कविता का बयान दर्ज करेगी।

इससे पहले शुक्रवार को कविता ने संसद के मौजूदा बजट सत्र में महिला आरक्षण विधेयक पेश करने की मांग को लेकर राष्ट्रीय राजधानी में जंतर-मंतर पर भूख हड़ताल शुरू की। शुक्रवार को दिल्ली में होने वाली अपनी भूख हड़ताल का हवाला देते हुए उन्होंने जांच एजेंसी से शनिवार तक अपनी पूछताछ स्थगित करने को कहा था। ईडी द्वारा पूछताछ के लिए समन जारी किए जाने के बाद के कविता आठ मार्च (बुधवार) को दिल्ली पहुंची थीं। गौरतलब है कि शुक्रवार को आम आदमी पार्टी (आप) के नेता और दिल्ली के पूर्व डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया को दिल्ली की एक अदालत ने दिल्ली आबकारी नीति घोटाला मामले में 17 मार्च तक ईडी की हिरासत में भेज दिया था।

वहीं अन्य दलों से भाजपा में शामिल होने वाले नेताओं और दूसरी ओर बीआरएस एमएलसी के कविता की तस्वीरों वाले पोस्टर हैदराबाद में देखे गए। इस पोस्टर में यह दर्शाया गया है कि जब विपक्ष का कोई नेता बीजेपी में शामिल हो जाता है, तो उसके खिलाफ कोई जांच नहीं होती। ईडी द्वारा कविता को दिल्ली आबकारी नीति मामले में चल रही जांच के सिलसिले में तलब किए जाने के बाद 8 मार्च को बीआरएस ने केंद्र पर निशाना साधा था। पार्टी ने कहा था कि केंद्रीय जांच एजेंसियां भाजपा की शाखा बन गई हैं। समन को राजनीतिक रूप से प्रेरित बताते हुए बीआरएस नेता रावुला श्रीधर रेड्डी ने कहा था कि ईडी और भाजपा को छोड़कर कोई भी वास्तव में नई दिल्ली आबकारी नीति के संबंध में दर्ज मामले को नहीं समझता है।

कविता ने संसद के मौजूदा बजट सत्र में महिला आरक्षण विधेयक पेश की मांग  को लेकर राष्ट्रीय  राजधानी में जंतर-मंतर पर भूख हड़ताल शुरू की। इसमें सीपीआई (एम) के महासचिव सीताराम येचुरी भी मौजूद थे। जंतर मंतर पर धरने में विपक्षी दलों और महिला संगठनों ने भाग लिया।

कविता ने एक सभा को संबोधित करते हुए कहा कि यह विधेयक राष्ट्र के विकास में मदद करेगा। उन्होंने केंद्र सरकार से संसद में विधेयक पेश करने का आग्रह किया। कविता ने कहा, “महिला आरक्षण विधेयक महत्वपूर्ण है और हमें इसे जल्द ही पेश करने की जरूरत है। मैं सभी महिलाओं से वादा करती हूं कि यह विरोध तब तक नहीं रुकेगा जब तक कि विधेयक पेश नहीं किया जाता। मैं भाजपा के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार से इस विधेयक को संसद में पेश करने का अनुरोध करती हूं।”

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement