Advertisement

अगस्ता वेस्टलैंड मामले में पूर्व वायुसेना प्रमुख एसपी त्यागी को मिली जमानत

दिल्ली की पटियाला हाउस अदालत ने अगस्ता वेस्टलैंड मामले में पूर्व वायुसेना प्रमुख एस पी त्यागी और उनके...
अगस्ता वेस्टलैंड मामले में पूर्व वायुसेना प्रमुख एसपी त्यागी को मिली जमानत

दिल्ली की पटियाला हाउस अदालत ने अगस्ता वेस्टलैंड मामले में पूर्व वायुसेना प्रमुख एस पी त्यागी और उनके भाइयों को ज़मानत दे दी है। मामले में अन्य मुख्य आरोपी कार्लो गेरोसा और जीआर हेश्के समन करने के बावजूद गैर-हाजिर रहे जिसके चलते उन्हें जमानत नहीं दी गई है।

अदालत अगस्ता वेस्टलैंड मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी)) द्वारा दायर किये मुकदमे की सुनवाई कर रही है। मामले में पूर्व एयर चीफ एस पी त्यागी समेत 18 लोगों को आरोपी बनाया गया है।

क्या है घोटाला

अगस्ता वेस्टलैण्ड हेलीकॉप्टर घोटाला भारत द्वारा अगस्ता वेस्टलैण्ड कम्पनी से खरीदे जा रहे हेलीकॉप्टरों से संबंधित है। यह मामला 2013-14  में सामने आया था।  इसमें कई भारतीय राजनेताओं और सैन्य अफसरों पर आगस्ता वेस्टलैण्ड से मोटी घूस लेने का आरोप है। यूपीए-वन सरकार के समय अगस्ता वेस्टलैंड से वीवीआईपी के लिए 12 हेलीकॉप्टरों की खरीद का सौदा हुआ था। यह सौदा 3,600 करोड़ रुपये का था और इसमें 360 करोड़ रुपये की रिश्वतखोरी की बात सामने आई थी जिसके बाद यूपीए सरकार ने सौदा रद्द कर दिया था।

इटली की अदालत सुना चुकी है फैसला

इटली की एक अदालत के फैसले के अनुसार, अप्रैल 2014 में अगस्ता सौदे में घोटाला हुआ था। अदालत ने कंपनी फिनमेक्कनिका को दोषी पाया था। इटली के मिलान अदालत ने सौदे में भ्रष्टाचार की बात कही थी और कम्पनी के चीफ जी ओरसी को दोषी माना था। कोर्ट ने ओरसी को चार साल की सजा सुनाई था जिसके बाद देश की राजनीति में हड़कंप मच आ गया था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad