Advertisement

दिल्ली में आ चुकी है कोरोना की पीक, सत्येंद्र जैन बोले- अब मामलों में आएगी गिरावट

राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस का पीक आने के बाद अब मामलों में कमी आनी शुरू हो गई है। दिल्ली के...
दिल्ली में आ चुकी है कोरोना की पीक, सत्येंद्र जैन बोले- अब मामलों में आएगी गिरावट

राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस का पीक आने के बाद अब मामलों में कमी आनी शुरू हो गई है। दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने शनिवार को कहा कि दिल्ली में कल कोरोना के मामले परसों की तुलना में साढ़े 4 हजार कम आए थे। दिल्ली में कोरोना के मामले पीक पर हैं, लेकिन कल से मामले में गिरावट आ रही है।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि आज दिल्ली में कोविड के मामलों में 4,000 की कमी होने की उम्मीद है। पॉजिटिविटी रेट लगभग 30% होगा। उन्होंने कहा कि पिछले 5-6 दिनों में अस्पताल में भर्ती होने की दर नहीं बढ़ी है। यह इस बात का संकेत है कि आने वाले दिनों में मामले और कम होने वाले हैं। 85% अस्पताल के बेड खाली हैं। उन्होंने कहा कि मामलों का पीक आ गया है, देखते हैं कब गिरावट शुरू होती है। लगता है मामलों की रफ्तार धीमी पड़ने लगी है।

इससे पहले सत्येंद्र जैन ने शुक्रवार को कहा था कि राजधानी में कोविड-19 की मौजूदा लहर में जान गंवाने वाले 75 प्रतिशत मरीज ऐसे थे, जिन्होंने टीके नहीं लगवाए थे। मंत्री ने यह भी बताया कि स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के अनुसार, नौ जनवरी से 12 जनवरी के बीच जिन 97 लोगों की मौत संक्रमण से हुई, उनमें से 70 लोगों का टीकाकरण नहीं हुआ था, जबकि 19 ने टीके की पहली खुराक ली थी। वहीं, आठ का पूर्ण टीकाकरण हो चुका था। उनके अलावा सात नाबालिग थे।

जैन ने कहा था कि  कोविड-19 के कारण जान गंवाने वाले 75 प्रतिशत मरीज ऐसे थे, जिन्होंने टीके की एक खुराक भी नहीं ली थी। 90 प्रतिशत मरीजों को कैंसर और गुर्दे संबंधी गंभीर बीमारियां थीं। यहां तक कि 18 साल से कम उम्र के सात मरीजों को भी पहले से कोई बीमारी थी। स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि अस्पतालों में संक्रमितों के लिए आरक्षित 13000 से अधिक बेड खाली हैं। उन्होंने कहा था कि मरीजों के अस्पताल में भर्ती होने की संख्या स्थिर है और रोजाना भर्ती कराए जाने वाले मरीजों की संख्या में कमी आई है। यह एक बड़ी राहत की बात है।

गौरतलब है कि दिल्ली में शुक्रवार को कोविड-19 के 24,383 नए मामले सामने आ, जबकि 34 और मरीजों की मौत हो गई, वहीं संक्रमण दर बढ़कर 30.64 प्रतिशत दर्ज की गई। स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों से मिली जानकारी के अनुसार, नए मामलों की संख्या हालांकि गुरुवार की तुलना में कम है, लेकिन संक्रमण दर में वृद्धि हुई है। गुरुवार को दिल्ली में कोविड-19 के 28,867 मामले सामने आए थे, जो महामारी की शुरुआत के बाद से एक दिन में सबसे अधिक वृद्धि है। वहीं, 31 मरीजों की मौत हो गई थी जबकि संक्रमण दर 29.21 प्रतिशत थी।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad