Home देश सामान्य दिल्ली दुनिया का सबसे ज्यादा वायु प्रदूषित शहर बना, एयर क्वालिटी इंडेक्स 527 पर

दिल्ली दुनिया का सबसे ज्यादा वायु प्रदूषित शहर बना, एयर क्वालिटी इंडेक्स 527 पर

आउटलुक टीम - NOV 15 , 2019
दिल्ली दुनिया का सबसे ज्यादा वायु प्रदूषित शहर बना, एयर क्वालिटी इंडेक्स 527 पर
दिल्ली दुनिया का सबसे ज्यादा वायु प्रदूषित शहर बना, एयर क्वालिटी इंडेक्स 527 पर
आउटलुक टीम

दिल्ली को एक बुरा तमगा मिल गया है। आज दिल्ली दुनिया का सबसे ज्यादा प्रदूषित शहर बन गया। वर्ल्ड एक्यूआइ रैंकिंग्स में एयर विजुअल के आंकड़ों के मुताबिक दिल्ली में एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआइ) 527 पर पहुंच गया है।

पांच नवंबर को भी मिला बुरा तमगा

एयर विजुअल डाटा लगातार अपडेट किया जाता है। इसलिए एक्यूआइ का आंकड़ा और रैंकिंग एक दिन भी कई बार बदलती है। िदल्ली की एयर क्वालिटी ने पिछले 5 नवंबर को भी सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए थे जबकि लगातार नौंवे दिन प्रदूषण का स्तर अत्यंत खतरनाक रहा। इस तरह दिल्ली को सबसे लंबे अरसे तक अत्यंत खतरनाक एयर क्वालिटी का तमगा मिल गया था।

भारत के तीन, पाक के दो शहर सबसे प्रदूषित

ग्लोबल एयर क्वालिटी रैंकिंग में शीर्ष दस सबसे प्रदूषित शहरों में छह शहर भारतीय उप महाद्वीप के हैं। इन शहरों में दिल्ली, लाहौर, कराची, कोलकाता, मुंबई और काठमांडू शामिल हैं। इससे स्पष्ट होता है कि एशिया में सबसे ज्यादा वायु प्रदूषण दक्षिण एशिया में है। सूची में शामिल तीन भारतीय शहर दिल्ली, कोलकाता और मुंबई हैं। इससे जाहिर होता है कि वायु प्रदूषण की समस्या सिर्फ उत्तरी भारत तक सीमित नहीं है। हालांकि दिल्ली में प्रदूषण कोलकाता के मुकाबले दोगुना है।

सुपर पावर बनने के प्रयासों को झटका

दिल्ली का वायु प्रदूषण अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सुर्खियां पा रहा है जबकि भारत ग्लोबल सुपर पावर बनने की कोशिश कर रहा है। दिल्ली के वायु प्रदूषण की स्थिति के कारण विदेशी पर्यटक एवं निवेशकों को नकारात्मक छवि दिख रही है और भारत के बारे में अंतरराष्ट्रीय धारणा प्रभावित हो रही है।

इन शहरों में भी सांस लेना दूभर

एक्यूआइ रैंकिंग के अनुसार दिल्ली के बाद पाकिस्तान में लाहौर (234) आता है। लेकिन दोनों शहरों के बीच प्रदूषण स्तर में भारी अंतर है। तीसरे स्थान पर ताशकंद (185) को लेकर थोड़ा आश्चर्य है क्योंकि यह शहर वैसा व्यस्त और प्रदूषित नहीं माना जाता है। सूची में पाकिस्तान का कराची (180) चौथे, कोलकाता (161) पांचवें, और चीन का चेंगदू (158) छठे स्थान पर है। वियतनाम का हनोई (158) सातवें, चीन का गुआंगजू (157) आठवें, मुंबई (153) नौवें और काठमांडू 152 (दसवें) स्थान पर रहे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से