Home देश सामान्य बढ़ते प्रदूषण के बीच दिल्ली में बिक रही शुद्ध हवा, 15 मिनट के लिए चुकाने होंगे 299 रुपए

बढ़ते प्रदूषण के बीच दिल्ली में बिक रही शुद्ध हवा, 15 मिनट के लिए चुकाने होंगे 299 रुपए

आउटलुक टीम - NOV 15 , 2019
बढ़ते प्रदूषण के बीच दिल्ली में बिक रही शुद्ध हवा, 15 मिनट के लिए चुकाने होंगे 299 रुपए
बढ़ते प्रदूषण के बीच दिल्ली में बिक रही शुद्ध हवा, 15 मिनट की शुद्ध हवा के लिए चुकाने होंगे 299 रुपए
twitter
आउटलुक टीम

राजधानी दिल्ली में दिन पर दिन बढ़ रहे प्रदूषण के लेवल को देखते हुए और इससे निजात पाने के लिए अब पैसे चुकाकर आप शुद्ध सांसें ले सकते हैं। दरअसल, शुद्ध ऑक्सीजन उपलब्ध कराने के लिए दिल्ली में एक ऑक्सीजन बार की शुरुआत हो गई है। यहां के साकेत इलाके में इस बार को शुरू किया गया है। जिसमें पैसा खर्च कर चंद शुद्ध सांसें खरीदी जा सकती हैं। हाल ही में शुरू हुए इस ऑक्सीजन बार के जरिये कस्टमर्स को 7 फ्लेवर्स में शुद्ध ऑक्सीजन मुहैया कराई जा रही है।  

दिल्ली के साकेत में मौजूद सलेक्ट सिटी वॉक मॉल में ‘ऑक्सी प्योर’ नाम से ये ऑक्सीजन बार खुला है। यह दिल्ली-एनसीआर का पहला ऐसा बार है जो शुद्ध हवा बेच रहा है। दरअसल, दिल्ली में प्रदूषण का स्तर खतरनाक स्तर पर पहुंच गया है ऐसे में यह बार लोगों को कापी पसंद आ रहा है। ऑक्सी प्योर में करीब 15 मिनट के लिए शुद्ध ऑक्सीजन दी जा रही है। इस शुद्ध हवा को लेने के लिए आपको 299 रुपये चुकाने होंगे।

15 मिनट शुद्ध हवा खाने के लिए देने होंगे 299 रुपए

ऑक्सी प्योर बार में सात तरीके की अरोमा हैं। इनमें लेमनग्रास, ऑरेंज, दालचीनी, स्पीयरमिंट, पुदीना, नीलगिरी और लैवेंडर शामिल हैं। ऑक्सीजन लेने वाले लोग अपनी-अपनी पसंद के अरोमा वाले ऑक्सीजन सिलेक्ट कर सकते हैं। यहां 15 मिनट के ऑक्सीजन की कीमत 299 रुपए है। 499 रुपए में भी अरोमा दे रहे हैं। जानकारी के मुताबिक, इस बार में आने वाले लोगों को पहले पूरी तरीके से इस ऑक्सी प्योर के बारे में बताया जाता है। लेकिन इस दौरान अगर किसी को अस्थमा या ब्रोंकाइटिस जैसी बीमारी है तो उन लोगों को ये ऑक्सीजन लिए जाने से मना किया जाता है। ऑक्सी बार में पूरी एहतियात बरती जाती है।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, ऑक्सी प्योर बार के संचालक बोनी इरिंग्म का कहना है कि यह कॉन्सेप्ट विदेशों में देखा था और जिस तरीके से दिल्ली की आबो-हवा लगातार जहरीली होती जा रही है उसे देखते हुए हमने दिल्ली में ऑक्सी प्योर बार खोला है। उन्होंने बताया कि इन दिनों प्योर बार को लोगों का काफी अच्छा रिस्पॉन्स मिल रहा है।

जानिए कैसे ले सकते हैं ऑक्सीजन

कस्टमर को उसके पसंद की अरोमा वाली ऑक्सीजन ट्यूब दी जाती है। इस ट्यूब में एक पतला पाइप लगा होता है जिसके जरिए कस्टमर ऑक्सीजन लेता है। जानकरी के मुताबिक, एक व्यक्ति एक दिन में एक बार ही इस तरह का ऑक्सीजन ले सकता है।

क्या हैं इसके फायदे

ऑक्सीजन ना केवल शरीर को स्फूर्ति देता है बल्कि चिड़चिड़ापन भी दूर करता है। इससे रात में नींद अच्छी आती है और स्लीप पैटर्न में भी सुधार होता है। प्योर ऑक्सीजन स्कीन तो ग्लो करती है साथ ही डिप्रेशन और डाइजेशन जैसी समस्याओं से भी लोगों को छुटकारा मिलता है।

दिल्ली में 'गंभीर' लेवल पर है प्रदूषण

दिल्ली में वायु प्रदूषण लगातार बढ़ रहा है। तीन हफ्ते से ज्यादा का वक्त गुजर चुका है लेकिन अब तक वायु प्रदूषण कम नहीं हो सका है। शुक्रवार को भी दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण 'गंभीर' लेवल पर रहा। कई इलाकों मे एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआई) तो 700 को भी पार कर गया है। इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि सूबे के हालात दिन पर दिन किस कदर खराब होते जा रहे हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से