Advertisement

अंडरवर्ल्‍ड डॉन दाऊद का भतीजा रिजवान मुंबई में गिरफ्तार

अंडरवर्ल्‍ड डॉन दाऊद इब्राहिम के भतीजे रिजवान कासकर को मुंबई पुलिस क्राइम ब्रांच की एंटी एक्सटॉर्शन...
अंडरवर्ल्‍ड डॉन दाऊद का भतीजा रिजवान मुंबई में गिरफ्तार

अंडरवर्ल्‍ड डॉन दाऊद इब्राहिम के भतीजे रिजवान कासकर को मुंबई पुलिस क्राइम ब्रांच की एंटी एक्सटॉर्शन सेल ने गिरफ्तार किया है। रिजवान दाऊद के भाई इकबाल कासकर का बेटा है। रिजवान को पुलिस ने एक्सटॉर्शन के मामले में ही गिरफ्तार किया है। वहीं, उसका पिता इकबाल कास्कर भी एक्सटॉर्शन के एक मामले में जेल में बंद है।

जानकारी के मुताबिक, छोटा शकील के सहयोगी अफरोज वदारिया को भी मुंबई पुलिस ने हवाला मामले में गिरफ्तार किया था। इसी मामले में दाऊद के भतीजे को गिरफ्तार किया गया है।

दाऊद से जुड़े लोगों की होती रही है गिरफ्तारी

हाल ही में अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम के एक करीबी रियाज भाटी को मुंबई में गिरफ्तार किया गया था। रियाज भाटी नाम के इस गुर्गे को मुंबई क्राइम ब्रांच की एंटी एक्सटॉर्शन सेल ने गिरफ्तार किया। खबर थी कि भाटी ने बांद्रा-कुर्ला कॉम्प्लेक्स के एमसीए क्लब की सदस्यता पाने के लिए मुंबई के विल्सन कॉलेज के फर्जी दस्तावेज बनवाए थे। अधिकारी ने बताया कि वह साल 2013 में क्लब का सदस्य बन गया था।

दाऊद के सहयोगी जाबिर पर शिकंजा

डी-कंपनी के एक प्रमुख सदस्य जाबिर मोती (51) के प्रत्यर्पण मुकदमे के दौरान लंदन की वेस्टमिंस्टर मजिस्ट्रेट अदालत को बुधवार को बताया गया कि दाऊद 1993 में मुंबई में हुए सिलसिलेवार बम धमाकों को लेकर वांछित है और वह फिलहाल पाकिस्तान में है। इन धमाकों में 200 लोग मारे गए थे।

मोती के वकील एडवर्ड फित्जगेराल्ड द्वारा पढ़े गए प्रत्यर्पण के लिए अमेरिकी अटार्नी के हलफनामे के अंश के मुताबिक डी कंपनी का सरगना दाऊद इब्राहिम फिलहाल पाकिस्तान में निर्वासन में है। दाऊद और उसका भाई अनीस इब्राहिम 1993 से ही भारत से फरार है। उन्होंने बताया कि मौजूदा जांच से इस बात का खुलासा हुआ कि जाबिर मोती सीधे दाऊद को रिपोर्ट करता था।

दरअसल, फित्जगेराल्ड यह स्थापित करने की कोशिश कर रहे थे कि उनके मुवक्किल को अमेरिकी अधिकारियों द्वारा दाऊद और डी कंपनी से जोड़े जाने का यह मतलब होगा कि उस पर न्यूयॉर्क के मेट्रोपॉलिटन सुधार केंद्र में विशेष प्रशासनिक कार्रवाई की जाएगी, जिसमें उसे अलग-थलग रखना और उसे जोखिम में रखना शामिल है। अमेरिका के मुताबिक दाऊद आतंकी संगठन अलकायदा से करीबी संबंध रखे हुए था। 

दाऊद का सहयोगी जाबिर धनशोधन, वसूली और मादक पदार्थों की तस्करी की साजिश रचने के आरोपों को लेकर अमेरिका प्रत्यर्पित किए जाने के मुकदमे का सामना कर रहा है। जाबिर को स्कॉटलैंड यार्ड (लंदन महानगर पुलिस) के अधिकारियों ने अगस्त 2018 को लंदन के एक होटल से गिरफ्तार किया था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad