Advertisement

पीएम मोदी ने महाराष्ट्र और गुजरात के सीएम से की बात, तूफान निसर्ग से निपटने के लिए दिया हरसंभव मदद का भरोसा

चक्रवाती तूफान निसर्ग को लेकर मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री...
पीएम मोदी ने महाराष्ट्र और गुजरात के सीएम से की बात, तूफान निसर्ग से निपटने के लिए दिया हरसंभव मदद का भरोसा

चक्रवाती तूफान निसर्ग को लेकर मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे और गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी से बात की। उन्होंने राज्यों के सीएम को केंद्र सरकार से हर तरह की मदद का आश्वासन दिया है। इसके अलावा दमन और दीव के साथ दादर और नगर हवेली के एडमिनिस्ट्रेटर प्रफुल पटेल से भी चर्चा की है। इस बीच, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने लोगों से दो दिनों तक घर के अंदर रहने की अपील की है। बता दें कि तूफान बुधवार यानी तीन जून को मुंबई पहुंचने की संभावना है। तूफान से संभावित तबाही से निपटने के लिए एनडीआरएफ की टीमें तैनात की गई हैं।

तूफ़ान के ख़तरे से निपटने के लिए गुजरात और महाराष्ट्र के तटीय इलाक़ों में रेड अलर्ट जारी कर दिया गया है। एनडीआरएफ के अलावा नौसेना और कोस्ट गार्ड के जवान भी तैयार हैं। चार जून तक एहतियातन मछुआरों को समुद्र में नहीं जाने को कहा गया है तथा आम लोगों को भी तटीय इलाक़ों से दूर रहने को कहा गया है।

एनडीआरएफ की टीमों को किया तैनात

दोनों राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में एनडीआरएफ की टीमों को लगाया गया है और अन्य टीमों को भी वहां विमानों के जरिए पहुंचाया जा रहा है। सेना की बचाव और राहत टीमों के साथ साथ नेवी के जहाज और एयरफोर्स के एयरक्राफ्ट को तैनात रहने के लिए कहा गया है। वहीं, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने निसर्ग से निपटने के लिए तैयारियों पर राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की है।

तीन जून को पार कर जाएगा तूफान

भारत के मौसम विभाग (आईएमडी) ने कहा है कि अरब सागर के ऊपर बना एक कम दबाव का क्षेत्र एक अवसाद में तेज हो गया है और एक चक्रवाती तूफान में और तेज हो जाएगा। 3 जून की शाम को चक्रवाती तूफान उत्तरी महाराष्ट्र और दक्षिणी गुजरात को पार कर जाएगा जिससे भारी बारिश होने का अनुमान है। आइएमडी ने सलाह दी है कि मछुआरे अरब सागर, लक्षद्वीप क्षेत्र और केरल के तटीय क्षेत्र में अगले 48 घंटे तक समुद्र में न जाएं। पूर्व-मध्य अरब सागर के साथ कर्नाटक-गोवा तटीय क्षेत्र में तीन जून तक, महाराष्ट्र से लगे पूर्व-मध्य अरब सागर और गुजरात से लगे उत्तर-पूर्व अरब सागर में तीन-चार जून तक समुद्र में न जाने की सलाह दी गई है।

मुंबई और आसपास रेड अलर्ट जारी

वहीं, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा कि निसर्ग पहले के चक्रवात के मुकाबले ज्यादा खतरनाक होगा। हम प्रार्थना कर रहे हैं कि यहां पहुंचने से पहले वो कमजोर हो जाए। उन्होंने कहा कि तूफान को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह से बात हुई। केंद्र ने मदद का भरोसा दिया है। हमने लगभग सभी मछुआरों से संपर्क किया है। पालघर से सिंधुदुर्ग तक सभी को देखभाल करने और अतिरिक्त सतर्क रहने की आवश्यकता है। खतरे को देखते हुए मुंबई और आसपास के जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad