Advertisement

कोर्ट ने 2020 के दिल्ली दंगों से जुड़े एक मामले में उमर खालिद, खालिद सैफी को किया बरी, लेकिन इस मामले में रहेंगे जेल में

दिल्ली की एक अदालत ने शनिवार को जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) के पूर्व छात्र उमर खालिद और...
कोर्ट ने 2020 के दिल्ली दंगों से जुड़े एक मामले में उमर खालिद, खालिद सैफी को किया बरी, लेकिन इस मामले में रहेंगे जेल में

दिल्ली की एक अदालत ने शनिवार को जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) के पूर्व छात्र उमर खालिद और यूनाइटेड अगेंस्ट हेट के संस्थापक खालिद सैफी को 2020 के पूर्वोत्तर दिल्ली दंगों से जुड़े एक मामले में आरोप मुक्त कर दिया। खालिद और सैफी, जो वर्तमान मामले में पहले से ही जमानत पर थे, हालांकि, जेल में रहेंगे क्योंकि उन्हें दंगों से संबंधित अन्य मामलों में भी गिरफ्तार किया गया था, जिसमें एक बड़ी साजिश से संबंधित भी शामिल था।

अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश पुलस्त्य प्रमाचला ने फरवरी 2020 में एक पार्किंग स्थल पर कथित दंगा, तोड़फोड़ और आगजनी से संबंधित मामले में आम आदमी पार्टी (आप) के नेता ताहिर हुसैन और 10 अन्य के खिलाफ आरोप तय करने का निर्देश देते हुए आदेश पारित किया।

अदालत ने तारिक मोइन रिजवी, जगर खान और मोहम्मद इलियास के साथ दोनों आरोपियों को 10,000 रुपये के मुचलके पर इतनी ही राशि के मुचलके पर राहत देते हुए उनके खिलाफ मुकदमा चलाने के लिए सबूतों की कमी का हवाला दिया।

जमानत के आदेश को चुनौती दी जाती है, तो उच्च न्यायालय के समक्ष जेल से बाहर रहने वाले अभियुक्त की उपस्थिति सुनिश्चित करने के लिए जमानत बांड लगाया जाता है।

विशेष लोक अभियोजक मधुकर पांडे ने कहा, "जहां तक उमर खालिद और खालिद सैफी को आरोपमुक्त करने का संबंध है, अदालत का मानना था कि उनके खिलाफ सबूत बड़े साजिश के मामले से संबंधित हैं, जिसकी जांच दिल्ली पुलिस के विशेष प्रकोष्ठ द्वारा की जा रही है, जिसकी सुनवाई दिल्ली की अदालत के समक्ष लंबित है। अदालत ने आगे आप नेता हुसैन और 10 अन्य सह-आरोपियों पर 17 दिसंबर को दंगा और आगजनी सहित कथित अपराधों के लिए मुकदमा चलाने का निर्देश दिया।

न्यायाधीश ने कहा, "आरोपी व्यक्ति ताहिर हुसैन, लियाकत अली, रियासत अली, शाह आलम, मोहम्मद शादाब, मोहम्मद आबिद, राशिद सैफी, गुलफाम, अरशद कय्यूम, इरशाद अहमद और मोहम्मद रिहान को अपराधों के लिए मुकदमा चलाने के लिए उत्तरदायी पाया गया है।" अदालत ने आईपीसी की धारा 120 बी (आपराधिक साजिश), 147 (दंगा), 153 ए (विभिन्न समूहों के बीच दुश्मनी को बढ़ावा देना), 395 (डकैती), 435 (आग या विस्फोटक पदार्थ द्वारा शरारत) और 454 (घर में घुसना) सहित आईपीसी की धाराओं के तहत आरोप तय करने का निर्देश दिया। -अतिक्रमण)।

करावल नगर पुलिस स्टेशन ने आरोपी व्यक्तियों के खिलाफ आईपीसी के विभिन्न प्रावधानों के तहत प्राथमिकी दर्ज की थी, जिसमें शस्त्र अधिनियम और संपत्ति को नुकसान की रोकथाम अधिनियम की धाराओं के साथ दंगा और आपराधिक साजिश शामिल है। बाद में मामले की जांच क्राइम ब्रांच को ट्रांसफर कर दी गई थी।

इस बीच, अदालत ने यह भी निर्देश दिया कि दंगों के दौरान एक बैंक्वेट हॉल में दंगा और आगजनी की घटना से संबंधित एक अन्य मामले में हुसैन और अन्य के खिलाफ आरोप तय किए जाएं। पहले मामले में बरी हुए लोगों को दूसरे मामले में आरोपी के रूप में नामजद नहीं किया गया था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad