Advertisement

पिछले 15 दिनों में कम हुई कोरोना की रफ्तार, जानें किन राज्यों में राहत के संकेत, और कहां खतरा

पिछले करीब दो हफ्ते से  देश में कोरोना की रफ्तार धीमी होने लगी है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को...
पिछले 15 दिनों में कम हुई कोरोना की रफ्तार, जानें किन राज्यों में राहत के संकेत, और कहां खतरा

पिछले करीब दो हफ्ते से  देश में कोरोना की रफ्तार धीमी होने लगी है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को बताया कि बीते 3 मई को जहां कोरोना संक्रमण की दर 17.13 फीसदी थी तो वहीं 15 दिन बाद घटकर ये अब 13.3 फीसदी हो गई है। देश की कुल आबादी का अभी तक 1.8 फीसदी लोग इस महामारी के संपर्क में आए हैं यानी अभी तक सिर्फ 2 फीसदी लोग ही कोरोना महामारी से संक्रमित हुए है। कोरोना की रिकवरी में एक स्पष्ट सकारात्मक रुझान देखा जा सकता है। इसके साथ ही कोरोना के 1 लाख से अधिक सक्रिय मामलों वाले 8 राज्य हैं। 10 राज्यों में 50,000 से1,00,00 के बीच सक्रिय मामलें हैं। 50,000 से कम कोरोना के सक्रिय मामलों वाले 18 राज्य हैं।

एक संवाददाता सम्मेलन में संयुक्त स्वास्थ्य सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि चिंता की बात ये है कि अभी भी कुछ राज्यों में कोरोना संक्रमण की रफ्तार बेहद तेज है।  तमिलनाडु, त्रिपुरा, सिक्किम, अरूणाचल प्रदेश, मणिपुर और मिजोरम में लगातार कोविड-19 के मामलों में रोजाना बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। राहत की बात ये है कि देश के 199 जिलों में लगातार कोरोना के नए मामलों में पिछले 3 हफ्ते से गिरावट देखी जा रही है।

स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक,  राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत देश के कई राज्यों में अब कोरोना के नए केस में काफी गिरावट आई है। जिन राज्यों में कोविड-19 के नए मामलों में गिरावट आई है, उनमें  महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, बिहार, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ हैं। बीते 2 हफ्तों के दौरान बिहार के 38 में से 18 जिलों में कोविड मामले कम हुए हैं। मध्य प्रदेश के 52 में से 33 जिलों में केस कम हुए हैं. महाराष्ट्र के 36 में से 24 जिलों में मामले घटे हैं।  देश के केवल 8 राज्य ऐसे हैं जहाँ 10 हज़ार से ज़्यादा केस प्रतिदिन रिपोर्ट हो रहे हैं। नए मामले 75% केवल 10 राज्यों से ही आ रहे हैं। फरवरी 2021 से लगातार टेस्ट की संख्या बढ़ रही है। पिछले 14 हफ्तों में औसतन 2.5 गुना बढ़ोतरी हुई है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad