Advertisement

पैगम्बर विवाद: 'गृह मंत्रालय की राज्यों-केंद्र शासित प्रदेशों के पुलिस प्रमुखों को सलाह, कहा- 'अलर्ट रहें'

निलंबित भाजपा नेता नुपुर शर्मा और निष्कासित नेता नवीन जिंदल की पैगंबर मोहम्मद के खिलाफ विवादास्पद...
पैगम्बर विवाद: 'गृह मंत्रालय की राज्यों-केंद्र शासित प्रदेशों के पुलिस प्रमुखों को सलाह, कहा- 'अलर्ट रहें'

निलंबित भाजपा नेता नुपुर शर्मा और निष्कासित नेता नवीन जिंदल की पैगंबर मोहम्मद के खिलाफ विवादास्पद टिप्पणी को लेकर देश के कई राज्यों में हिंसा की कई घटनाओं की सूचना मिलने के बाद शुक्रवार को केंद्रीय गृहमंत्रालय ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की पुलिस को एक बयान जारी किया। केंद्रीय गृहमंत्रालय ने शुक्रवार को राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के पुलिस प्रमुखों को तैयार और सतर्क रहने को कहा है। मंत्रालय ने कहा कि उन्हें निशाना बनाया जा सकता है।

एक अधिकारी ने कहा, "हमने तैनात पुलिसकर्मियों को कानून-व्यवस्था की स्थिति बनाए रखने के लिए उचित दंगा गियर में रहने के लिए कहा है। देश में जानबूझकर शांति भंग करने का प्रयास किया जाएगा। पुलिस और यदि आवश्यक हो तो अर्धसैनिक बल को भी अलर्ट मोड पर रहने की आवश्यकता होगी ताकि वो किसी भी अप्रिय स्थिति का मुकाबला कर सकें।

उन्होंने बताया कि भड़काऊ भाषण देने वाले तत्वों पर नजर रखने के लिए की निर्देश जारी किए गए हैं। उन्होंने आगे कहा, "हमने राज्य पुलिस से हिंसा और भड़काऊ भाषणों के लाइव वीडियो पोस्ट करने वालों की पहचान करने को कहा है। ऐसे लोगों के खिलाफ आवश्यक कार्रवाई करें।"

गृहमंत्रालय ने सभी राज्यों से एहतियाती कदम उठाने, सीमाओं पर नजर रखने और संवेदनशील इलाकों की पहचान करने को कहा है।  उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में हिंसा भड़कने और मुरादाबाद, सहारनपुर और फिरोजाबाद में विरोध प्रदर्शन के बाद यह आदेश जारी किया गया है।

गौरतलब है कि भाजपा नेता नूपुर शर्मा की विवादास्तपद टिप्पणी के खिलाफ राजधानी दिल्ली, महाराष्ट्र, कर्नाटक, झारखंड, पंजाब, हैदराबाद और गुजरात सहित कई अन्य राज्यों में बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन हुए।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad