Advertisement

कांग्रेस की सोशल मीडिया टीम में महिलाओं का दबदबा, भाजपा आईटी सेल को चुनौती

बहुत सी राजनीतिक लड़ाईयां आजकल आईटी सेल से लड़ी जा रही हैं। भाजपा की आईटी सेल काफी मजबूत मानी जाती है,...
कांग्रेस की सोशल मीडिया टीम में महिलाओं का दबदबा, भाजपा आईटी सेल को चुनौती

बहुत सी राजनीतिक लड़ाईयां आजकल आईटी सेल से लड़ी जा रही हैं। भाजपा की आईटी सेल काफी मजबूत मानी जाती है, ऐसे में कांग्रेस की आईटी सेल उसे टक्कर देने के लिए इन दिनों काफी सक्रिय है। सबसे बड़ी बात जो नजर आ रही है, वह ये कि कांग्रेस ने अपनी आईटी सेल में महिलाओं का काफी दबदबा दिख रहा है। राजनीतिक पार्टियां सोशल मीडिया की ताकत जानती हैं इसलिए 2019 लोकसभा चुनाव से पहले सोशल इसके माध्यम से ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचना चाहती हैं। कहा जा रहा है कि कांग्रेस में ये नये तेवर पार्टी की सोशल मीडिया प्रमुख दिव्या स्पंदना के आने के बाद आए हैं।

सोशल मीडिया के आने के बाद आज तमाम समस्याओं में ऑनलाइन ट्रोलिंग भी जुड़ गई है। किसी को भी गाली देना और अपमानजनक टिप्पणियां करना फेसबुक और ट्विटर पर सामान्य हो गया है और इसका ज्यादातर शिकार महिलाएं और लड़कियां हैं। हाल ही में ट्रोल्स ने लखनऊ के पासपोर्ट विवाद में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को भी नहीं बख्शा। महिला विरोधी इस मानसिकता को काउंटर करने के लिए कांग्रेस ने अपनी सोशल मीडिया टीम की कुछ महिलाओं के माध्यम से ट्रोलिंग के खिलाफ संदेश पहुंचाने की कोशिश की है।

30 जून यानी शनिवार को सोशल मीडिया डे के मौके पर कांग्रेस की तरफ से दो वीडियो जारी किए गए। एक वीडियो में महिलाएं ऑनलाइन ट्रोलिंग पर बातचीत कर रही हैं, वहीं दूसरे वीडियो में लड़कियां गाना गाते हुए पीएम मोदी से एक गुहार लगा रही हैं।

बातचीत वाले वीडियो में महिलाएं कई मुद्दे उठाती हैं। जैसे देश में सिर्फ 29 फीसदी महिलाएं सोशल मीडिया पर हैं। अपना ओपीनियन रखने के लिए रेप की धमकी से लेकर साइबर कानूनों में लूपहोल्स तक। साथ ही वे यह मुद्दा भी उठाती हैं कि ज्यादातर ट्रोल्स को सरकार के लोग और प्रधानमंत्री मोदी फॉलो करते हैं।

वे यह भी कहती हैं कि बीजेपी आईटी सेल में लड़कियों की संख्या न के बराबर है, जबकि कांग्रेस आईटी सेल में ऐसा नहीं है। साथ ही वह आरोप लगाती हैं कि बीजेपी आईटी सेल से झूठ फैलाया जाता है। वे कहती हैं कि भाजपा के पास फैक्ट चेक टीम नहीं फेक न्यूज टीम है। साथ ही उन्होंने कहा कि ट्रोल भले किसी भी भाषा में बात करे हम हमेशा सभ्य भाषा में अपनी बात रखेंगे।

लड़कियों की पूरी बातचीत यहीं सुनी जा सकती है-

दूसरे वीडियो में लड़कियों ने पीएम से की यह अपील

वहीं, कांग्रेस की तरफ से जारी दूसरे वीडियो में लड़कियां इंग्लिश में गाते हुए कह रही हैं, 'मोदी जी आप एक सही पीएम की तरह उन सभी लोगों को अनफॉलो कीजिए जो महिलाओं को सोशल मीडिया पर टारगेट करते हैं, जो महिलाओं के लिए और बाकी यूजर्स के लिए अपशब्दों का प्रयोग करते हैं। इस म्यूजिकल अपील को हैशटेग प्राइम मिनिस्टर अनफॉलो ट्रोल्स के नाम से शेयर किया जा रहा है।'

लड़किया कह रही हैं, ‘जब मैं फेसबुक में लॉग इन करती हूं, तो मुझे संघी ट्रोल करते हैं, इस के लिए वह जहर भरे शब्दों का प्रयोग करते हैं, मुझे ट्रोल किया जाता है और जब मैं अपने अपमान को ट्विटर पर सबके सामने रखती हूं तब मेरी मां के साथ रेप करने की धमकी दी जाती है। मुझे ट्रोल किया जाता है, मुझे ट्रोल किया जाता है। इस दौरान महिलाएं सवालिया अंदाज में कहती हैं, मुझे ट्रोल करके उन लोगों को क्या मिलता है?’

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad