Home » देश » सामान्य » चेन्नई सुपर किंग्स तीसरी बार आईपीएल चैंपियन, हैदराबाद को 8 विकेट से हराया

चेन्नई सुपर किंग्स तीसरी बार आईपीएल चैंपियन, हैदराबाद को 8 विकेट से हराया

MAY 27 , 2018

आज मुंबई के वानखेडे स्टेडियम में खेले गए आईपीएल-2018 के फाइनल मुकाबले में चेन्नई सुपर किंग्स ने सनराइजर्स हैदराबाद को 8 विकेट से हराकर तीसरी बार खिताब पर कब्जा कर लिया है। सीएसके की जीत के हीरो शोन वाटसन रहे जिन्होंने आईपीएल में चौथी बार शतक जमाते हुए शुरुआत में रोमांचक दिख रहे मुकाबले को एकतरफा जीत में बदल दिया। वाटसन ने नाबाद 117 रन (57 गेंदों में) बनाए। सुरैश रैना ने भी उनका बखूबी साथ दिया। रैना ने 24 गेंदों में शानदार 32 रन बनाए।

चेन्नई सुपर किंग्स की पारी की शुरुआत कुछ खास नहीं रही। अपने पहले और दूसरे ओवर में कसी हुई गेंदबाजी करते हुए भुवनेश्वर कुमार ने शुरू की 10 गेंदों पर कोई रन नहीं दिया। चेन्नई को पहला झटका 16 रन पर लगा जब डू प्लेसिस 10 रन बनाकर संदीप शर्मा का शिकार हुए। चेन्नई का स्कोर 5 ओवर में तक सिर्फ 20 रन था लेकिन उसके बाद वाटसन और सुरेश रैना ने पारी को संभालते हुए जोरदार खेल दिखाना शुरू किया।

वाटसन ने अपना अर्धशतक 51 गेंदों में ही पूर कर लिया था। शुरू की 10 गेंदों में एक भी रन न बना पाने वाले वाटसन ने 13वें ओवर में मैच का रुख पूरी तरह सीएसके की ओर मोड़ दिया। संदीप शर्मा के ओवर में उन्होंने एक चौका और छक्कों की हैट्रिक लगा दी। 132 के स्कोर पर जब रैना आउट हुए तो सीएसके की जीत पक्की हो चुकी थी। वाटसन और रैना की आतिशी बल्लेबाजी के सामने भुवनेश्वर कुमार और राशिद खान की गेंदबाजी का जादू फीका पड़ गया। चेन्नई सुपर किंग्स ने 9 गेंद बाकी रहते खिताब अपने नाम कर लिया। मैन ऑफ द मैच रहे वाटसन ने अपनी तूफानी पारी में 8 छक्के और 11 चौके लगाए। इस सीजन का अपना दूसरा शतक उन्होंने 51 गेंदों में पूरा कर लिया था। अंबति रायडू 19 गेंदों में एक चौका और एक छक्का मारकर 16 रनों के साथ नाबाद लौटे।

आईपीएल के 11वें सीजन के फाइनल में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी सनराइजर्स हैदराबाद की टीम ने 20 ओवर में 6 विकेट गंवाकर 178 रन बनाए और चेन्नई सुपर किंग्स के सामने 179 रनों की चुनौती रखी थी। हैदराबाद के लिए यूसुफ पठान ने 25 गेंदों पर नाबाद 45 रन, जिसमें चार चौके और दो छक्के शामिल थे। कप्तान केन विलियमसन ने भी 36 गेंदों में तेजी से 47 रन जुटाए। शिखर धवन 26 और शाकिब अल हसन 23 रन बनाकर ही बना सके थे। चेन्नई के लिए लुंगी नगिदी, रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, कर्ण शर्मा, ब्रावो ने एक-एक विकेट लिए थे।

इस मुकाबले के रोमांचक होने की उम्मीद थी लेकिन चेन्नई सुपर किंग्स की बल्लेबाजी ने 179 के लक्ष्य को मामूली साबित कर दिया। दो साल के प्रतिबंध के बाद वापसी करने वाली सीएसके को कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने पुराने अंदाज में तीसरी बार आईपीएल चैंपियन बना दिया है। इससे पहले मुंबई इंडियंस भी तीन बार यह खिताब जीत चुकी है। 


अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या
एपल स्टोर से

Copyright © 2016 by Outlook Hindi.