Advertisement

केंद्र सरकार ने दिल्ली में शुरू की RT-PCR मोबाइल टेस्टिंग वैन, 6 घंटे में आएगी रिपोर्ट

कोरोना के लगातार बढ़ते मामलों के चलते केंद्र सरकार ने दिल्ली में आरटी-पीसीआर मोबाइल टेस्टिंग वैन...
केंद्र सरकार ने दिल्ली में शुरू की RT-PCR मोबाइल टेस्टिंग वैन, 6 घंटे में आएगी रिपोर्ट

कोरोना के लगातार बढ़ते मामलों के चलते केंद्र सरकार ने दिल्ली में आरटी-पीसीआर मोबाइल टेस्टिंग वैन लॉन्च की। इंडियन मेडिकल काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) मुख्यालय में मोबाइल लैब्स का उद्घघाटन सोमवार को गृहमंत्री अमित शाह ने किया। उन्होंने कहा कि इससे राजधानी दिल्ली में टेस्टिंग बढ़ाने के टेस्टिंग लैबोरेट्री शुरू की है। मोबाइल वैन से रिकॉर्ड 6 घंटे में रिपोर्ट आ जाएगी।

इस मौके पर स्वास्थ्य मंत्री डा हर्षवर्धन भी थे। उन्होंने कहा कि आरटी-पीसीआर टेस्ट के लिए कुछ राज्यों में इसकी कीमत 2400 रुपये तक वसूली जा रही हैं, लेकिन मोबाइल वैन के जरिए कोविड-19 टेस्टिंग में 499 रुपये का खर्च आएगा। दिल्ली के लोगों के लिए यह टेस्ट बिल्कुल मुफ्त होगा और इसका खर्च आईसीएमआर की तरफ से वहन किया जाएगा।

इसके साथ ही, इस वक्त जहां आरटी-पीसीआर के सैंपल लेने के बाद 24-48 घंटे में नतीजे आते हैं। वहीं इस आरटी-पीसीआर मोबाइल वैन से रिकॉर्ड 6 घंटे में रिपोर्ट आ जाएगी। पहले चरण में ऐसे 20 लैब्स लगाए जाएंगे जहां पर एक दिन में 1 हजार टेस्ट क्षमता होगी। आईसीएमआर के प्रवक्ता रजनीकांत श्रीवास्ताव ने कहा कि पहले फेज में ज्यादातर दिल्ली में टेस्ट होंगे क्योंकि यह मोबाइल लैबोरेटरीज हैं इसलिए राष्ट्रीय राजधानी में जांच की जरूरतों का पता कर उसे यहां के विभिन्न जगहों पर तैनात किया जाएगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad