Home देश सामान्य 100 करोड़ वैक्सीन डोज पूरे होने पर होगा जश्न, ये है सरकार की तैयारी

100 करोड़ वैक्सीन डोज पूरे होने पर होगा जश्न, ये है सरकार की तैयारी

आउटलुक टीम - OCT 14 , 2021
100 करोड़ वैक्सीन डोज पूरे होने पर होगा जश्न, ये है सरकार की तैयारी
100 करोड़ वैक्सीन डोज पूरे होने पर होगा जश्न, ये है सरकार की तैयारी
FILE PHOTO
आउटलुक टीम

कोविड रोधी टीकाकरण का आंकड़ा अगले हफ्ते ऐतिहासिक 100 करोड़ को पार कर लेगा। इस उपलब्धि की घोषणा बस स्टेशन, पोर्ट, मेट्रो स्टेशन, एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन और सभी सार्वजनिक ट्रांसपोर्ट पर भी की जाएगी। यह जानकारी केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने दी।

मनसुख मंडाविया ने कहा कि देश तेजी से 100 करोड़ टीकाकरण के करीब पहुंच रहा है। अब तक 97 करोड़ कोविड 19 वैक्सीन की डोज दी जा चुकी है।  उन्होंने कहा कि जिस दिन 100 करोड़ टीका लगाने का लक्ष्य पूरा हो जाएगा। उस दिन स्पाइसजेट एक अरब टीके के पोस्टर अपने विमानों पर लगाएगा जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और स्वास्थ्यकर्मियों की तस्वीरें भी होंगी।

स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारी ने कहा कि अगले महीने से स्वास्थ्य मंत्रालय के पास टीका जरूरत से ज्यादा होगा। उन्होंने कहा कि इस महीने करीब 28 करोड़ वैक्सीन मिलेगी. जिसमें 22 करोड़ कोविशील्ड और 6 करोड़ कोवैक्सीन होंगी। पड़ोसी देशों को शुरुआती तौर पर कोविड-19 टीके की आपूर्ति बहाल करने का फैसला लिया गया है। आज ही विदेश मंत्रालय ने कहा कि भारत ने कोविड-19 के टीके नेपाल, बांग्लादेश, म्यामां और ईरान को भेजे हैं।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा, ‘‘ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में संयुक्त राष्ट्र महासभा में कहा था कि भारत कोरोना वायरस के टीकों की आपूर्ति बहाल करेगा. इसी के तहत हमने पड़ोसी देशों को इसकी आपूर्ति शुरू करने का फैसला किया।’’ भारत ने अब तक नेपाल, बांग्लादेश, ईरान, म्यांमार जैसे देशों को 10 लाख कोरोना के टीके दिए हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से