Advertisement

ग्लोबल गो टू थिंकटैंक्स रैंकिंग जारी, भारत के सीसीएस को मिला 52वां स्थान

दुनिया के श्रेष्ठ थिंकटैंक्स की वर्ष 2019 की सूची जारी कर दी गई है। इस सूची में सेंटर फॉर सिविल सोसायटी...
ग्लोबल गो टू थिंकटैंक्स रैंकिंग जारी, भारत के सीसीएस को मिला 52वां स्थान

दुनिया के श्रेष्ठ थिंकटैंक्स की वर्ष 2019 की सूची जारी कर दी गई है। इस सूची में सेंटर फॉर सिविल सोसायटी (सीसीएस) को 52वां स्थान मिला है। चीन, भारत, जापान व रिपब्लिक ऑफ कोरिया के श्रेष्ठ थिंकटैंक्स की सूची में सीसीएस को 16वां, विश्व के श्रेष्ठ थिंकटैंक्स (नॉन यूएस) में 71वां और श्रेष्ठ थिंकटैंक्स (यूएस व नॉन यूएस) की सूची में 82वां स्थान प्राप्त हुआ है।

पेंसिल्वेनिया यूनिवर्सिटी द्वारा जारी किये जाने वाले प्रतिष्ठित सालाना ‘ग्लोबल गो टू थिंकटैक्स रैंकिंग 2019’ में इस साल दुनिया के 171 देशों के 8,248 थिंकटैंक्स को शामिल किया गया। पब्लिक पॉलिसी थिंकटैंक सीसीएस द्वारा वर्ष 2019 में जारी रिपोर्ट ‘डीकंस्ट्रक्टिंग के-12 गवर्नेंस इन इंडिया’ को दुनियाभर के थिंकटैंक्स द्वारा पेश श्रेष्ठ रिपोर्ट्स की सूची में शामिल किया गया है।

हर साल जारी की जाती है सूची

पेंसिल्वेनिया यूनिवर्सिटी द्वारा विभिन्न मानदंडों के आधार पर दुनिया के श्रेष्ठ थिंकटैंक्स की सूची हर साल जारी की जाती है। इन मानदंडों में थिंकटैंक्स के द्वारा अपने देश में जीवन की गुणवत्ता में महत्वपूर्ण परिवर्तन, शैक्षणिक, राजनैतिक और मीडिया में अर्जित प्रतिष्ठा, एडवोकेसी कार्य और नीति निर्धारकों के लिए सूचना की उपयोगिता, नई जानकारियों के उत्पादन की सक्षमता, पॉलिसी से संबंधित वैकल्पिक विचार उत्पादन, नीति निर्धारकों और जनता के बीच की खायी को पाटने आदि की क्षमताओं को शामिल किया जाता है। उत्कृष्ट शोध और एडवोकेसी कार्यों के आधार पर सीसीएस ने दुनिया के 100 श्रेष्ठ थिंकटैंक्स की सूची में पिछले दस सालों से लगातार बनाए रखा है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad