Advertisement

डी.के. शिवकुमार की रिमांड अवधि पांच दिन बढ़ी, 17 सितंबर तक ईडी की हिरासत में रहेंगे

मनी लॉन्ड्रिंग मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) द्वारा गिरफ्तार कर्नाटक के कांग्रेस नेता डी...
डी.के. शिवकुमार की रिमांड अवधि पांच दिन बढ़ी, 17 सितंबर तक ईडी की हिरासत में रहेंगे

मनी लॉन्ड्रिंग मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) द्वारा गिरफ्तार कर्नाटक के कांग्रेस नेता डी के शिवकुमार की हिरासत अवधि 17 सितंबर तक के लिए बढ़ा दी गई है। हिरासत अवधि पूरी होने के बाद ईडी ने उन्हें शुक्रवार को दिल्ली की विशेष अदालत में पेश किया था, और पांच दिन का रिमांड और बढ़ाए जाने की मांग की। विशेष जज अजय कुमार कुहाड़ ने इसे मंजूर कर लिया। कोर्ट ने ईडी से यह भी कहा कि वह पहले शिवकुमार की मेडिकल जरूरतों का ध्यान रखे, उसके बाद ही उनसे सवाल पूछे जाएं।

ईडी ने कांग्रेस नेता शिवकुमार को 3 सितंबर की रात में गिरफ्तार किया था और अदालत ने चार सितंबर को पूछताछ के लिए नौ दिनों की ईडी की हिरासत में भेज दिया था। शुक्रवार को जांच एजेंसी ने अदालत को बताया कि शिवकुमार कुछ ऐसी सूचना नहीं दे रहे हैं जिनकी जानकारी सिर्फ उनके पास ही है। पूछताछ के दौरान कांग्रेस नेता सवालों को टालते रहे और उन्होंने अप्रासंगिक जवाब दिए। एडिशनल सॉलिसटर जनरल के एम नटराजन ने कहा कि शिवकुमार की कई बेनामी संपत्तियां हैं और 317 बैंक खातों के जरिये धन शोधन किया गया।

'क्या मिल जाएंगे पांच दिन में सवालों के जवाब'

जांच एजेंसी के अनुसार, शोधित धन 200 करोड़ रुपये से अधिक है और करीब 800 करोड़ रुपये मूल्य की बेनामी संपत्ति है। जांच एजेंसी ने  शिवकुमार की हिरासत अवधि पांच दिन तक बढ़ाने की मांग करते हुए कहा कि बड़ी संख्या में दस्तावेज बरामद किए गए हैं जिनके बारे में शिवकुमार से पूछताछ की जरूरत है। इस पर अदालत ने ईडी से कहा, मुझे यकीन है कि शिवकुमार अगले पांच दिनों में भी सवालों के जवाब नहीं देंगे, इसलिए आप उन्हें हिरासत में लेकर क्या करेंगे। ईडी ने कहा कि कुछ अन्य आरोपियों के बयान हैं और शिवकुमार के उनके बारे में पूछताछ की जरूरत है।

बेटी का बयान किया दर्ज

गुरुवार को शिवकुमार की बेटी ऐश्वर्या भी प्रवर्तन निदेशालय के समक्ष पेश हुई थीं। ईडी ने उनका बयान भी रिकॉर्ड किया है। 22 वर्षीय ऐश्वर्या प्रबंधन में स्नातक हैं और पिता द्वारा बनाए शिक्षा ट्रस्ट में ट्रस्टी हैं। पूर्व कैबिनेट मंत्री और कनकपुरा सीट से मौजूदा विधायक शिवकुमार 3 सितंबर को चौथी बार ईडी के सामने पेश हुए थे। ईडी ने शिवकुमार, नई दिल्ली में कर्नाटक भवन के कर्मचारी हनुमनथैया और अन्य के खिलाफ पिछले साल सितंबर में मनी लॉन्ड्रिंग का मामला दर्ज किया था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad