Advertisement

अब पॉक्सो एक्ट में दोषियों को मिलेगी मौत की सजा, कैबिनेट ने लिया फैसला

केंद्र सरकार ने शुक्रवार को कैबिनेट की बैठक में कई अहम फैसले लिए। इनमें सबसे अहम फैसला बच्चों को गंभीर...
अब पॉक्सो एक्ट में दोषियों को मिलेगी मौत की सजा, कैबिनेट ने लिया फैसला

केंद्र सरकार ने शुक्रवार को कैबिनेट की बैठक में कई अहम फैसले लिए। इनमें सबसे अहम फैसला बच्चों को गंभीर यौन अपराधों से बचाने के लिए पॉक्सो एक्ट के तहत किया गया है। अब 12 साल से कम उम्र की बच्चियों के साथ रेप और हत्या की गंभीर घटनाओं को अंजाम देने वाले दोषी को मौत की सजा मिलेगी।

इन फैसलों की जानकारी देते हुए केंद्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि बच्चों को यौन शोषण तथा हमलों से बचाने के लिए बने पॉक्सो एक्ट में सजा की अवधि को बढ़ाये जाने का फैसला लिया गया है।

पॉक्सो एक्ट-2012 बनाया था। साल 2012 में बनाए गए इस कानून के अंतर्गत अलग-अलग अपराध के लिए अलग-अलग सजा तय की गई। लेकिन इन संशोधनों के चलते अब एक्ट में सख्त प्रावधान कर दिए गए हैं।

विशेष अदालत में होती है सुनवाई

18 साल से कम उम्र के बच्चों से किसी भी तरह का यौन व्यवहार इस कानून के दायरे में आ जाता है।  इसके जरिए नाबालिग बच्चों के साथ होने वाले यौन अपराध और छेड़छाड़ के मामलों में कार्रवाई की जाती है। यह एक्ट बच्चों को सेक्सुअल हैरेसमेंट, सेक्सुअल असॉल्ट और पोर्नोग्राफी जैसे गंभीर अपराधों से सुरक्षा प्रदान करता है। इस कानून के तहत पंजीकृत होने वाले मामलों की सुनवाई विशेष अदालत में होती है।

गगनयान प्रोग्राम को मंजूरी

 रविशंकर प्रसाद ने कहा कि कैबिनेट ने गगनयान प्रोग्राम को मंजूरी दे दी है। इसके तहत 3 मेंबर क्रू को कम से कम 7 दिन के लिए स्पेस में भेजा जाएगा। इससे भारत की अंतरिक्ष क्षमता में बढ़ोतरी होगी। गगनयान प्रोग्राम पर 10 हजार करोड़ रुपये खर्च होंगे।

आईपीओ स्टॉक एक्सचेंज में शामिल

केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि 7 सेंट्रल पब्लिक सेक्टर इंटरप्राइजेस (सीपीएसई) कंपनियों का आईपीओ जारी कर स्टॉक एक्सचेंज में शामिल किया जाएगा। इन कंपनियों के आईपीओ लाने के पीछे मुख्य वजह ये है कि इनकी क्षमता और वैल्यू बढ़ाई जा सके। 31 मार्च, 2017 तक 331 सीपीएसई कंपनियों (बीमा कंपनियों के अलावा) को शामिल किया गया था। 

कोपरा के एमएसपी में बढ़ोतरी

कैबिनेट ने 2019 सीजन के लिए कोपरा के न्यूनतम मूल्य (एमएसपी) में 2000 रुपये प्रति क्विंटल से अधिक की बढ़ोतरी को मंजूरी दे दी। वहीं, मिलिंग कोपरा का एमएसपी 9521 रुपये प्रति क्विंटल और बॉल कोपरा का न्यूनतम मूल्य 9920 रुपये प्रति क्विंटल तय किया गया है।

 

 

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad