Advertisement

11 लाख रेलवे कर्मचारियों को मोदी सरकार का दिवाली तोहफा, मिलेगा 78 दिनों का बोनस

प्रधानमंत्री मोदी की अध्यक्षता में बुधवार को हुई कैबिनेट की बैठक में रेलवे कर्मचारियों के लिए बड़ा...
11 लाख रेलवे कर्मचारियों को मोदी सरकार का दिवाली तोहफा, मिलेगा 78 दिनों का बोनस

प्रधानमंत्री मोदी की अध्यक्षता में बुधवार को हुई कैबिनेट की बैठक में रेलवे कर्मचारियों के लिए बड़ा फैसला लिया गया। बैठक के दौरान फैसला हुआ कि 11 लाख से ज्यादा रेलवे कर्मचारियों को 78 दिन के वेतन के बराबर बोनस दिया जाएगा। सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने बताया रेलवे कर्मचारियों को बोनस की यह रकम वेतन की तरह ही दी जाएगी।

कैबिनेट मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि ऐसा पहली बार हो रहा है कि कोई सरकार लगातार रेलवे के कर्मचारियों को 6 साल तक बोनस दे रही है। रेलवे के 11,52,000 कर्मचारियों को दिवाली के मौके पर 78 दिन के वेतन के बराबर बोनस दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि यह रेलवे कर्मचारियों की मेहनत और उत्‍पादकता का पुरस्कार है।

2024 करोड़ रुपया खर्च होगा

रेलवे कर्मचारियों को बोनस देने के लिए सरकार को कुल 2024 करोड़ रुपया खर्च करना होगा। यह लगातार छठा साल है जब सरकार की तरफ से बोनस का ऐलान किया गया है। सरकार का मानना है बोनस देने से रेलवे कर्मचारियों की कार्य करने की क्षमता में इजाफा होगा।आपको बता दें इस समय भारतीय रेलवे में करीब 11.52 लाख कर्मचारी काम कर रहे हैं। इस फैसले का फायदा सभी को मिलेगा।

पहले भी  दिया था 78 दिन का बोनस

बता दें कि रेलवे ने बीते साल अपने रेलवे कर्मचारियों को 78 दिन का बोनस दिया था। एक रेलवे कर्मचारी को 30 दिन के हिसाब से 7000 रुपये बोनस बनेगा। ऐसे में 78 दिन उस कर्मचारी को लगभग 18000 रुपये बोनस मिलेगा। रेलवे यूनियन के अनुसार, रेलवे में इस समय कर्मचारियों की भारी कमी है। ऐसे में कम कर्मचारियों ने बहुत काम किया है, तो बोनस भी अधिक मिलना चाहिए।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad