Advertisement

आसियान सम्मेलन: खास अंदाज में भारत पहुंचे ब्रुनेई के सुल्तान, खुद उड़ा कर लाए प्लेन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कुछ दिनों पहले अपने रेडियो कार्यक्रम 'मन की बात' में कहा था कि इस बार का...
आसियान सम्मेलन: खास अंदाज में भारत पहुंचे ब्रुनेई के सुल्तान, खुद उड़ा कर लाए प्लेन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कुछ दिनों पहले अपने रेडियो कार्यक्रम 'मन की बात' में कहा था कि इस बार का गणतंत्र दिवस ऐतिहासिक होगा। इसकी वजह थी कि गणतंत्र दिवस के समारोह के साथ ही भारत में इंडो आसियान सम्मेलन हो रहा है। इसमें हिस्सा लेने के लिए 10 राष्ट्रप्रमुख भारत पहुंचे हैं।

इन राष्ट्रप्रमुखों में सबसे खास अंदाज ब्रुनेई के सुल्तान हसनल बोल्किया का रहा। वह पीएम मोदी के बुलावे पर आसियान सम्मेलन में भाग लेने ब्रुनेई से लेकर दिल्ली तक अपना खास विमान खुद उड़ाकर आए।

बुधवार को जब ब्रूनेई के सुल्तान का विमान दिल्ली में उतरा तो उनका स्वागत करने पहुंचे भारतीय गृह राज्य मंत्री आरपीएन सिंह और वरिष्ठ अधिकारी भी चौंक गए। ब्रुनेई से दिल्ली तक हवाई मार्ग की दूरी करीब 5,000 किमी है।

असल में, सुल्तान हसनल जहाज उड़ाने के काफी शौकीन हैं। हालांकि, उनके 747-400 जंबो जेट को उड़ाने के लिए पायलटों की एक टीम भी है। इससे पहले भी वह 2008 और 2012 में भी अपना विमान खुद ही उड़ाकर भारत आ चुके हैं। इस समय हसनल की उम्र 71 साल है। उनके इस विमान की कीमत करीब 545 करोड़ रुपए है।

इसके अलावा हसनन महंगी कार खरीदने के लिए भी जाने जाते हैं। एक समय में उनके पास लग्जरी गाड़ियों का सबसे बड़ा कलेक्शन था। बताया जाता है कि सुल्तान के महल की अंडरग्राउंड पार्किंग में उनकी 100 से ज्यादा गाड़ियां रहती हैं। वैसे उनके पास 6 हजार से ज्यादा कारें हैं। उनका महल 1,788 कमरों का है। इसमें सोने और हीरे जड़ी एक मस्जिद भी है। सुल्तान हसनन दुनिया के सबसे अमीर इंसानों में से एक हैं। उनकी संपत्ति 218,200 करोड़ रुपए आंकी गई है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad