Advertisement

ऑनलाइन विवादों के निबटारे के लिए बीजिंग में पहली इंटरनेट अदालत का गठन

बीजिंग में ऑनलाइन विवादों के निबटारे के लिए पहली इंटरनेट अदालत का गठन किया जा रहा है। इस अदालत के लिए...
ऑनलाइन विवादों के निबटारे के लिए बीजिंग में पहली इंटरनेट अदालत का गठन

बीजिंग में ऑनलाइन विवादों के निबटारे के लिए पहली इंटरनेट अदालत का गठन किया जा रहा है। इस अदालत के लिए बीजिंग नगरपालिका की जन महाधिवेशन की 15वीं स्थाई समिति के सत्र में मुख्य न्यायाधीश और न्यायाधीशों की नियुक्ति की गई है। 50 साल के झांग वेन को मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया गया है।

पीटीआई के मुताबिक, बीजिंग के साथ ही गुआंगझोउ प्रांत में भी एक इंटरनेट अदालत की योजना है। चीन में पिछले साल अगस्त में हांगझोउ में पहली इंटरनेट अदालत स्थापित की थी। रिपोर्ट के अनुसार इस अदालत में न्यायाधीशों की औसत उम्र 40 साल और संबंधित क्षेत्रों में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। 75 प्रतिशत स्नातक हैं।

संयुक्त राष्ट्र की इंटरनेशनल टेलीकम्युनिकेशन यूनियन द्वारा जारी आंकड़े के हिसाब से दुनियाभर में ऑनलाइन सुविधाओं में काम करने वाले 83 करोड़ युवाओं में 32 करोड़ यानी 39 प्रतिशत चीन और भारत के हैं। आंकड़ों के मुताबिक, 15-24 साल के युवा इंटरनेट अपनाने में सबसे आगे हैं। अल्प विकसित देशों में इंटरनेट का इस्तेमाल करने वालों में 35 प्रतिशत लोग 15-24 साल उम्र के हैं। विकसित देशों में इस उम्रव के लोग 13 और वैश्विक स्तर पर 23 प्रतिशत हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad