Advertisement

कोटा में बाबा रामदेव ने 2 लाख लोगों के साथ किया योग, बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

देशभर में चौथे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर योग कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जहां देहरादून में...
कोटा में बाबा रामदेव ने 2 लाख लोगों के साथ किया योग, बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

देशभर में चौथे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर योग कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जहां देहरादून में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 55 हजार लोगों के साथ योग किया तो वहीं, राजस्थान के कोटा में बाबा रामदेव ने योग किया। इस दौरान रामदेव ने एक विश्व रिकॉर्ड भी बनाया।

दरअसल, बाबा रामदेव ने आज दो लाख से अधिक लोगों के साथ योग कर वर्ल्ड रिकॉर्ड बना दिया। कार्यक्रम में गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड की टीम भी पहुंची। रामदेव ने एक दिन पूर्व बुधवार को भी लोगों को योगाभ्यास करवाया था। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे भी मौजूद रहीं।

2 लाख लोगों के जुटने का किया गया था दावा

तीन दिवसीय राज्य स्तरीय योग शिविर का मुख्य समारोह गुरुवार को कोटा के आरएसी ग्राउंड में हुआ। कार्यक्रम में 2 लाख लोगों के जुटने का दावा किया गया था, जिनकी गिनती पूरी होने के बाद रिकॉर्ड का ये आंकड़ा कायम रहा। अभी तक यह रिकॉर्ड मैसूर के नाम था। पिछले साल वहां योग दिवस पर 55 हजार 506 लोगों ने एकसाथ योग किया था।

योग गुरु रामवदेव ने की थी समय से आने की अपील

रामदेव ने लोगों से कहा था कि आज गिनीज बुक रिकॉर्ड बनेगा, जहां एक ही जगह पर दो लाख से ज्यादा लोग योग करेंगे। इसलिए ध्यान रहे कि सबको समय पर आना पड़ेगा और अनुशासित तरीके से योग करना पड़ेगा, नहीं तो यह रिकॉर्ड नहीं बन पाएगा।

उन्होंने कहा कि कुछ लोग मेरी बुराई भी करते हैं, लेकिन पीछे से यह भी कहते हैं कि बाबा सही कर रहे हैं। उनके मुताबिक, हमें 60 मिनट याेग करने से 18 घंटे तक काम करने की ताकत मिलती है।

इस दौरान ड्रोन से वीडियोग्राफी और फोटोग्राफी भी हुई

गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड की टीम ने योग करने वाले हर 50 लोगों पर एक व्यक्ति को मूल्यांकन के लिए तैनात किया गया। उसने देखा कि लोग योग कर रहे हैं या नहीं। दो जज लंदन से आए। स्वतंत्र ऑडिटर भी बुलाए गए, जिन्होंने परिसर का मूल्यांकन किया। ड्रोन से वीडियोग्राफी और फोटोग्राफी भी हुई।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad