Advertisement

डीजीसीए ने एयर एशिया पर लगाया 20 लाख का जुर्माना, जानें क्या है वजह

नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने एयर एशिया पर 20 लाख रुपये का जुर्माना लगा दिया है। एयर एशिया पर यह...
डीजीसीए ने एयर एशिया पर लगाया 20 लाख का जुर्माना, जानें क्या है वजह

नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने एयर एशिया पर 20 लाख रुपये का जुर्माना लगा दिया है। एयर एशिया पर यह जुर्माना डीजीसीए के नियमों के उल्लंघन के चलते लगाया गया है। बता दें कि पिछले कई दिनों से घरेलू और इंटरनेशनल की फ्लाइट काफी सुर्खियों में छाई रही। कभी मारपीट करने के आरोप में तो कभी फ्लाइट के अंदर हुए पेशाब कांड को लेकर फ्लाइट्स काफी विवादों में रही इस बीच अब एयर एशिया को बड़ा झटका लगा है।

दरअसल जांच के दौरान एयर एशिया के पायलट, पायलट प्रोफिशिएंसी चेक के दौरान नियमों के उल्लंघन के दोषी पाए गए। डीजीसीए ने अपनी जिम्मेदारी का ठीक से निर्वाह ना करने के लिए एयर एशिया के आठ जांचकर्ताओं पर भी 3-3 लाख रुपए का जुर्माना लगाया है।

बता दें कि यह जांचकर्ता डीजीसीए के सिविल एविएशन रिक्वायरमेंट नियमों का पालन कराने में असफल रहे। 

दरअसल डीजीसीए ने जांच के दौरान पाया कि एयर एशिया के पायलट कुछ जरूरी निर्देशों का पालन नहीं कर रहे थे क्योंकि उन्हें पायलट प्रोफिशिएंसी टेस्ट के दौरान इन नियमों की जानकारी ही नहीं दी गई थी। इसके बाद एयरलाइन के ट्रेनिंग हेड को भी तीन महीने के लिए उनके पद से हटा दिया गया है।

डायरेक्टेरेट जनरल ऑफ सिविल एविएशन ने एयर एशिया के मैनेजर, ट्रेनिंग हेड और अन्य संबंधित अधिकारियों को कारण बताओ नोटिस जारी किया है और उनसे डीजीसीए के नियमों को लागू नहीं करने की वजह पूछी है। संबंधित अधिकारियों के जवाब के बाद ही डीजीसीए कार्रवाई पर निर्णय लेगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad