Advertisement

नैनीताल में सलमान खुर्शीद के घर पर आगजनी और पथराव, अयोध्या पर विवादित किताब लिखने पर मचा है बवाल

वरिष्ठ कांग्रेस नेता सलमान खुर्शीद की किताब 'सनराइज ओवर अयोध्या' पर बवाल जारी है। इसकी आग अब खुर्शीद के...
नैनीताल में सलमान खुर्शीद के घर पर आगजनी और पथराव, अयोध्या पर विवादित किताब लिखने पर मचा है बवाल

वरिष्ठ कांग्रेस नेता सलमान खुर्शीद की किताब 'सनराइज ओवर अयोध्या' पर बवाल जारी है। इसकी आग अब खुर्शीद के घर तक पहुंच गई है। कुछ लोगों ने सोमवार को नैनीताल में पूर्व केंद्रीय मंत्री और कांग्रेस नेता सलमान खुर्शीद के आवास में तोड़फोड़ और आगजनी की। डीजीआई (कुमाऊं) नीलेश आनंद कहते हैं, "राकेश कपिल और 20 अन्य पर मामला दर्ज किया गया है। अपराधियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।"

खुद खुर्शीद ने घटना से संबंधित वीडियो सोशल मीडिया पर पोस्ट किए हैं। फेसबुक पर घटना की तस्वीरें शेयर करते हुए सलमान खुर्शीद ने कहा, क्या मैं अभी भी गलत हूं? क्या ये हिंदुत्व हो सकता है? वहीं, इस घटना पर कांग्रेस सांसद शशि थरूर की भी प्रतिक्रिया आई है।

उन्होंने ट्वीट करके कहा है कि एक राजनेता, जिन्होंने अंतरराष्ट्रीय मंचों पर भारत को गौरवान्वित किया है और हमेशा घरेलू स्तरर पर देश के एक उदारवादी, मध्यमार्गी, समावेशी दृष्टिकोण को व्यक्त किया है। हमारी राजनीति में असहिष्णुता के बढ़ते स्तर की सत्ता में बैठे लोगों को निंदा करनी चाहिए। इससे पहले शाहजहांपुर में शनिवार को विहिप ने सलमान खुर्शीद का पुतला फूंका और खुर्शीद की जुबान काटने की भी धमकी दी थी।

कांग्रेस नेता सलमान खुर्शीद द्वारा लिखी गई किताब में हिंदुत्व की तुलना आतंकवादी संगठन आईएसआईएस व बोको हरम से किए जाने के बाद हिंदुत्वादी संगठन और बीजेपी के निशाने पर हैं। उनकी किताब जब से सामने आई है, राजनीतिक विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है। इसस घटना के बाद राजनीतिक बयानबाजी और बढ़ने और मामला गरमाना तय माना जा रहा है।

दिल्ली हाई कोर्ट में शनिवार को एक याचिका दायर कर हिंदुत्व पर कथित टिप्पणी के लिए पूर्व केंद्रीय मंत्री सलमान खुर्शीद की पुस्तक के प्रकाशन, प्रसार और बिक्री को रोकने का निर्देश देने की मांग भी की गई है। याचिका में कहा गया है कि खुर्शीद द्वारा हाल ही में लॉन्च की गई किताब 'सनराइज ओवर अयोध्या: नेशनहुड इन अवर टाइम' में हिंदुत्व की तुलना आईएसआईएस और बोको हराम जैसे कट्टरपंथी जिहादी समूहों से की गई है। यह टिप्पणी किताब के पेज 113 पर 'द केसर स्काई' नामक एक अध्याय में की गई है, जिसमें कहा गया है कि आईएसआईएस और बोको हराम के लिए हिंदू धर्म की समानता को एक नकारात्मक विचारधारा के रूप में माना जाता है जिसका हिंदू पालन कर रहे हैं और हिंदू धर्म हिंसक, अमानवीय और दमनकारी है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad