Advertisement

यौन उत्पीड़न के मामले में मेजर जनरल बर्खास्त, आर्मी चीफ ने की पुष्टि

भारतीय सेना के एक मेजर जनरल को यौन शोषण मामले में बर्खास्त कर दिया गया है। थलसेना अध्यक्ष बिपिन रावत ने...
यौन उत्पीड़न के मामले में मेजर जनरल बर्खास्त, आर्मी चीफ ने की पुष्टि

भारतीय सेना के एक मेजर जनरल को यौन शोषण मामले में बर्खास्त कर दिया गया है। थलसेना अध्यक्ष बिपिन रावत ने इसकी पुष्टि की है। सेना प्रमुख के फैसले से लेफ्टिनेंट जनरल एमजेएस कहलोन ने शुक्रवार को अंबाला में मेजर जनरल को अवगत कराया। कथित तौर पर यौन उत्पीड़न की ये घटना 2016 के आखिर में उस समय हुई थी जब आरोपी मेजर जनरल की सेना की पश्चिमी कमान के तहत चंडीमंदिर में तैनाती थी।

समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, मेजर जनरल ने कैप्टन रैंक की महिला अधिकारी द्वारा उन पर लगाए गए आरोपों से इनकार किया था। इस बारे में जारी आदेशों के अनुसार, सजा की पुष्टि सेना प्रमुख ने जुलाई में ही कर दी थी। आर्मी जनरल कोर्ट मार्शल ने पिछले साल 23 दिसंबर को मेजर जनरल को दो साल से अधिक पुराने यौन उत्पीड़न में सेवा से बर्खास्त करने की सिफारिश की थी।

किया गया था कोर्ट मार्शल

पिछले साल दिसंबर में भी भारतीय सेना के मेजर जनरल को यौन शोषण का आरोपी पाए जाने के बाद उसका कोर्ट मार्शल कर दिया गया था। यौन शोषण का मामला 2 साल पुराना था। जिस मेजर जनरल का कोर्ट मार्शल किया गया था। उसने सेना के कई अहम ऑपरेशन में अहम भूमिका निभाई थी। आरोपी अफसर को आईपीसी की धारा 354ए और आर्मी एक्ट 45 के तहत दोषी पाया गया था। सेना के नियमों के मुताबिक बर्खास्तगी के फैसले की पुष्टि के लिए उच्च अधिकारियों को सिफारिश की गई थी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad