Advertisement

जेएनयू की दीवारों पर ब्राह्मण विरोधी नारे लगे; वीसी ने दिए सीसीटीवी लगाने के आदेश, जारी की एडवाइजरी

दिल्ली में जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) कल फिर खबरों में आया लेकिन सभी गलत कारणों से।...
जेएनयू की दीवारों पर ब्राह्मण विरोधी नारे लगे; वीसी ने दिए सीसीटीवी लगाने के आदेश, जारी की एडवाइजरी

दिल्ली में जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) कल फिर खबरों में आया लेकिन सभी गलत कारणों से। रिपोर्टों के अनुसार, जेएनयू की कई इमारतों की दीवारों को कल ब्राह्मण विरोधी नारों से विकृत कर दिया गया था। जेएनयू प्रशासन ने तुरंत कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त की और स्कूल ऑफ इंटरनेशनल स्टडीज एंड शिकायत कमेटी को घटना की जांच करने और नवनियुक्त कुलपति संतश्री डी पंडित को एक रिपोर्ट सौंपने के लिए कहा। विश्वविद्यालय ने शुक्रवार को अपने सभी केंद्रों से सीसीटीवी कैमरे लगाने को कहा है और छह प्वाइंट की एडवाइजरी जारी की है।

छात्रों के अनुसार, स्कूल ऑफ इंटरनेशनल स्टडीज- II की दीवारों को भी तोड़ दिया गया था और ब्राह्मण विरोधी और बनिया विरोधी नारे लिखे गए थे। सोशल मीडिया में ये नारे प्रसारित हो रहे थे - 'ब्राह्मणों भारत छोड़ो', 'ब्राह्मणों-बनिया, हम तुम्हारे लिए आ रहे हैं! हम बदला लेंगे', 'ब्राह्मण परिसर छोड़ दें' आदि।

छात्रों ने पहले दावा किया था कि स्कूल ऑफ इंटरनेशनल स्टडीज- II की इमारत की दीवारों को ब्राह्मण और बनिया समुदायों के खिलाफ नारों के साथ तोड़ा गया था। भित्तिचित्रों ने ब्राह्मण और बनिया समुदायों के सदस्यों को परिसर और देश छोड़ने के लिए कहा।

प्रशासन ने कहा कि परिसर में मौजूदा सुरक्षा मुद्दों को ध्यान में रखते हुए छह सूत्रीयू एडवाइजरी जारी की गई है।एडवाइजरी में, जेएनयू प्रशासन ने अधिसूचित किया कि सभी स्कूलों और केंद्रों में केवल एक ही प्रवेश और निकास बिंदु होगा। विश्वविद्यालय ने केंद्रों से सार्वजनिक संपत्ति को विकृत करने से रोकने के लिए हर केंद्र में उपयुक्त स्थान पर सीसीटीवी कैमरे और नोटिस बोर्ड लगाने को भी कहा है।

जेएनयू प्रशासन ने तुरंत कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त की और स्कूल ऑफ इंटरनेशनल स्टडीज एंड शिकायत कमेटी को घटना की जांच करने और नवनियुक्त कुलपति संतश्री डी पंडित को एक रिपोर्ट सौंपने के लिए कहा। यह देखते हुए कि जेएनयू प्रशासन इस तरह की घटना को बर्दाश्त नहीं करेगा, बयान में कहा गया है, “कुलपति, प्रोफेसर शांतिश्री डी पंडित ने एसआईएस, जेएनयू में कुछ अज्ञात तत्वों द्वारा दीवारों और फैकल्टी के कमरों को खराब करने की घटना को गंभीरता से लिया है। प्रशासन कैंपस में इन बहिष्कारवादी प्रवृत्तियों की निंदा करता है।”

समानता और समावेशिता के संदेश को कायम रखते हुए, इसमें कहा गया है, “डीन, स्कूल ऑफ इंटरनेशनल स्टडीज एंड शिकायत कमेटी को जल्द से जल्द पूछताछ करने और वीसी को एक रिपोर्ट जमा करने के लिए कहा गया है। जेएनयू समावेश और समानता के लिए खड़ा है। वीसी कैंपस में किसी भी तरह की हिंसा के लिए जीरो टॉलरेंस को दोहराते हैं।

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी), जिसे आरएसएस-बीजेपी की छात्र शाखा के रूप में जाना जाता है, ने इस घटना की निंदा की और वामपंथियों को इसके लिए जिम्मेदार ठहराया। एबीवीपी जेएनयू के अध्यक्ष रोहित कुमार, जिनके संगठन पर पहले कई बार वाम गठबंधन के छात्रों को मारने का आरोप लगाया गया था, ने कहा, “एबीवीपी कम्युनिस्ट गुंडों द्वारा शैक्षणिक स्थानों की बड़े पैमाने पर तोड़फोड़ की निंदा करता है। कम्युनिस्टों ने जेएनयू के स्कूल ऑफ इंटरनेशनल स्टडीज-द्वितीय भवन की दीवारों पर गालियां लिख दी हैं। उन्होंने उन्हें डराने के लिए स्वतंत्र सोच वाले प्रोफेसरों के कक्षों को विरूपित किया है।”

एबीवीपी, जो हाल ही में रामनवमी के दौरान कथित तौर पर लोगों को मांसाहारी भोजन लेने से रोकने के लिए खबरों में आई थी, ने आगे कहा, "हमारा मानना है कि शैक्षणिक स्थानों का उपयोग बहस और चर्चा के लिए किया जाना चाहिए न कि समाज और छात्रों के समुदाय को जहर देने के लिए।"

जेएनयू टीचर्स फोरम ने भी विकृत दीवारों की तस्वीरें साझा कीं और उन्हें बाईं ओर रखा। झुके छात्र संगठन जिम्मेदार एक ट्वीट में, उन्होंने कहा, "जबकि वामपंथी-उदारवादी गिरोह हर असहमत आवाज़ को डराता है, वे चुनाव आयोग के प्रतिनिधियों को चुनने की अपील करते हैं जो" आपसी सम्मान और सभ्यता के मूल्यों पर जोर दे सकते हैं, और सभी के साथ समान और न्यायपूर्ण व्यवहार कर सकते हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement