Advertisement

इन सवालों का जवाब देकर भारत की लड़कियां बनीं मिस वर्ल्ड

भारत की मानुषी छिल्लर ने मिस वर्ल्ड 2017 का ताज अपने नाम कर लिया है। साल 2000 में उनसे पहले ये खिताब 17 साल पहले...
इन सवालों का जवाब देकर भारत की लड़कियां बनीं मिस वर्ल्ड

भारत की मानुषी छिल्लर ने मिस वर्ल्ड 2017 का ताज अपने नाम कर लिया है। साल 2000 में उनसे पहले ये खिताब 17 साल पहले प्रियंका चोपड़ा ने जीता था। छिल्लर ने चीन के सान्या शहर एरीना में आयोजित समारोह में दुनिया के विभिन्न हिस्सों से 108 सुंदरियों को पछाड़ कर यह खिताब अपने नाम किया है। बता दें, मानुषी छिल्लर देश की छठी मिस वर्ल्ड हैं।

इससे पहले भारत की तरफ से रीता फारिया (1966), ऐश्वर्या राय (1994), डायना हेडन (1997), युक्ता मुखी (1999), प्रियंका चोपड़ा (2000) ने यह खिताब अपने नाम किया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर मानुषी को बधाई दी।

मिस वर्ल्ड की वेबसाइट पर मौजूद मानुषी के प्रोफाइल के अनुसार हृदय रोग सर्जन बनना चाहती हैं और ग्रामीण इलाकों में बहुत सारे गैर लाभकारी अस्पताल खोलना चाहती हैं। मानुषी छिल्लर प्रशिक्षित शास्त्रीय नृत्यांगना हैं. उनको खेल-कूद में काफी दिलचस्पी है। मानुषी हरियाणा से हैं, ये राज्य पुरुषों के मुक़ाबले महिलाओं की कम संख्या के लिए ख़बरों में रहता है इसलिए यह महत्वपूर्ण है।

फाइनल सवाल-जवाब राउंड काफी महत्वपूर्ण होता है।

इस राउंड में जिस सवाल के जवाब की वजह से मानुषी को जीत हासिल हुई, वह यह था कि आपके हिसाब से किस प्रोफेशन में सबसे ज्यादा सैलरी मिलनी चाहिए?

इस पर मानुषी ने जवाब दिया कि सबसे ज्यादा सम्मान मां का होना चाहिए और जहां तक सैलरी की बात है, यह सिर्फ पैसे से जुड़ी बात नहीं है। उन्होंने कहा, 'मैं अपनी मां के काफी करीब हूं। मुझे लगता है कि मां प्यार और सम्मान की सबसे ज्यादा हकदार है। मुझे नहीं लगता कि यह सिर्फ पैसे से जुड़ी बात है बल्कि प्यार और सम्मान से जुड़ी है, जो आप किसी को देते हैं। मेरी मां हमेशा से मेरे लिए प्रेरणा रही हैं और सभी मां अपने बच्चों के लिए काफी त्याग करती हैं। इसलिए मुझे लगता है सबसे ज्यादा सम्मान और सैलरी का प्रोफेशन मां का है।'

ऐश्वर्या और प्रियंका ने क्या दिए थे जवाब?

इससे पहले 1994 में ऐश्वर्या राय से सवाल पूछा गया था कि मिस वर्ल्ड में क्या खूबियां होनी चाहिए?

ऐश्वर्या ने जवाब दिया कि मिस वर्ल्ड में करुणा होनी चाहिए। ना सिर्फ किसी खास वर्ग के लिए बल्कि उनके जिन्हें वो सुविधाएं नहीं मिली हुई हैं। हमें ऐसा व्यक्ति चाहिए जो आदमी की बनाई हुई सीमाओं- राष्ट्र, रंग से बाहर देख सके। हमें इससे बाहर देखना है और वही सच्ची मिस वर्ल्ड होगी।

वहीं 2000 में प्रियंका चोपड़ा से पूछा गया कि क्या मिस वर्ल्ड आगे के लिए स्टेपिंग स्टोन है?

उन्होंने जवाब दिया, 'मिस वर्ल्ड हर उस चीज के लिए स्टेपिंग स्टोन है जो मैं करना चाहती हूं। यह ऐसा प्लेटफॉर्म है जहां मैं लोगों के विचारों, मन और एक्शन को प्रभावित कर सकती हूं जो उनकी सबसे बड़ी ताकत है और आज वह करने में समर्थ होने के लिए आपको मुझे वह ताकत देनी चाहिए।'

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad