Advertisement

CBSE ने 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा के टर्म-1 के लिए की डेट शीट की घोषणा, ऐसे करें चेक

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने सोमवार को घोषणा की कि कक्षा 10 के टर्म-1 की बोर्ड परीक्षा 30...
CBSE ने 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा के टर्म-1 के लिए की डेट शीट की घोषणा, ऐसे करें चेक

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने सोमवार को घोषणा की कि कक्षा 10 के टर्म-1 की बोर्ड परीक्षा 30 नवंबर से शुरू होगी, जबकि कक्षा 12 की परीक्षा एक दिसंबर से होनी है। परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज के मुताबिक घोषित डेट शीट प्रमुख विषयों के लिए है जबकि छोटे विषयों के लिए शेड्यूल अलग से स्कूलों को भेजा जाएगा। कक्षा 10 और 12 के लिए लघु विषयों की परीक्षा क्रमशः 17 नवंबर और 16 नवंबर से शुरू होगी। छात्र सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट https://www.cbse.gov.in/ पर जाकर चेक कर सकते हैं।

सीबीएसई कक्षा 10 के छात्रों की परीक्षा 30 नवंबर से 11 दिसंबर 2021 तक चलेंगीं। वहीं कक्षा 12 के छात्रों की मुख्य विषयों की परीक्षाएं 01 दिसंबर से 22 दिसंबर 2021 तक चलेंगी। पहले चरण में भी छात्रों के लिए परीक्षाएं दो हिस्सों में विभाजित की गई हैं। पहले छोटे या कम महत्वपूर्ण विषयों की परीक्षा ली जाएगी और उसके बाद प्रमुख विषयों की परीक्षा ली जाएगी।

बोर्ड परीक्षा के छात्रों को 20 मिनट का रीडिंग टाइम दिया जाएगा। पहले यह समय 15 मिनट का था। इन परीक्षाओं में बहुविकल्पीय वस्तुनिष्ठ प्रश्न (एमसीक्यू) होंगे। पहले सत्र में सीबीएसई प्रश्नपत्र और मूल्यांकन की योजना स्कूलों को भेजेगा। पहले चरण की यह बोर्ड परीक्षाएं नवंबर-दिसंबर, 2021 में आयोजित की जा रही हैं। बोर्ड परीक्षा की अवधि 90 मिनट होगी। परीक्षा में ओएमआर शीट भरने के लिए पैन का प्रयोग करना होगा, पेंसिल का प्रयोग मान्य नहीं है। मार्च अप्रैल में दूसरे चरण की परीक्षा के बाद फाइनल परिणाम जारी किया जाएगा।

सीबीएसई ने पिछले हफ्ते कहा था कि कक्षा 10 और 12 के लिए पहली बार की बोर्ड परीक्षाएं नवंबर-दिसंबर में ऑफलाइन आयोजित की जाएंगी। सर्दी के मौसम को देखते हुए परीक्षाएं सुबह 10.30 बजे के बजाय 11.30 बजे से शुरू होंगी।

सीबीएसई 10वीं एवं 12वीं कक्षा का सिलेबस पहले ही दो हिस्सों में बांटा जा चुका है। 10वीं कक्षा के 20 अंकों के आंतरिक मूल्यांकन को दस-दस अंकों में विभाजित किया जाएगा। वहीं,12वीं कक्षा के लिए प्रैक्टिकल और इंटरनल असेसमेंट को 15-15 अंकों के दो चरण में विभाजित किया गया है। 12वीं कक्षा के लिए कुल 30 अंक का प्रैक्टिकल 15-15 अंकों के दो चरण में लिया जाएगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad