Advertisement

दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण की स्थिति 'गंभीर', कुछ जगहों पर एक्यूआइ पहुंचा 400 के पार

दिल्ली में वायु की गुणवत्ता का स्तर लगातार गिरते हुए 'बहुत खराब स्थिति' श्रेणी में पहुंच गया है।...
दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण की स्थिति 'गंभीर', कुछ जगहों पर एक्यूआइ पहुंचा 400 के पार

दिल्ली में वायु की गुणवत्ता का स्तर लगातार गिरते हुए 'बहुत खराब स्थिति' श्रेणी में पहुंच गया है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने बताया कि दिल्ली एनसीआर में बुधवार दोपहर दो बजे वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 376 पहुंच गया। वहीं, शहर के कुछ इलाकों जैसे आनंद विहार, अशोक विहार, चांदनी चौक, डीटीयू दिल्ली, जहांगीर पुरी 440, मुंडका, नेहरू नगर और विवेक विहार में एक्यूआई 401 नापी गई है।

गाजियाबाद की भी वायु की गुणवत्ता गंभीर स्थिति में पहुंच गई है और वहां एक्यूआई 401 के ऊपर रही।  सीपीसीबी के आंकड़ों में फरीदाबाद, गुरुग्राम, नोएडा, ग्रेटर नोएडा जैसे शहरों की वायु गुणवत्ता भी 'बहुत खराब' श्रेणी में पहुंच गई है।

दिल्ली में बुधवार को न्यूनतम तापमान 7.9 डिग्री सेल्सियस रहा। मौसम में शुष्क आद्रता रही। मौसम विभाग के अनुसार गुरुवार  सुबह कोहरा / धुंध छाया रहेगा जबकि आसमान साफ रहेगा। न्यूनतम तापमान 8 और अधिकतम तापमान 26 डिग्री के आसपास रहेगा।

नेशनल हेल्थ प्रोफाइल 2018 की रिपोर्ट के अनुसार, देश में होने वाली संक्रामक बीमारियों में सांस संबंधी बीमारियां  करीब 69 फीसदी है और 23 फीसदी से भी ज्यादा मौतें अब वायु प्रदूषण के कारण ही होती हैं। रिपोर्ट्स में यह तथ्य भी सामने आया है कि देश में लोगों पर पीएम 2.5 का औसत प्रकोप 90 माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर है। पिछले दो दशकों में देशभर में वायु में प्रदूषक कणों की मात्रा में करीब 69 फीसदी तक की बढ़ोतरी हुई है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement