Advertisement

एयर इंडिया ने 4 मई से घरेलू उड़ानों के लिए शुरू की बुकिंग, अंतरराष्ट्रीय उड़ानें 1 जून से

पूरे देश में 3 मई तक लॉक डाउन को देखते हुए एयर इंडिया 4 मई से उड़ानें शुरू कर सकती है। शनिवार को इसने घोषणा...
एयर इंडिया ने 4 मई से घरेलू उड़ानों के लिए शुरू की बुकिंग, अंतरराष्ट्रीय उड़ानें 1 जून से

पूरे देश में 3 मई तक लॉक डाउन को देखते हुए एयर इंडिया 4 मई से उड़ानें शुरू कर सकती है। शनिवार को इसने घोषणा की कि चुनिंदा घरेलू रूट पर 4 मई से उड़ानों के लिए टिकटों की बुकिंग शुरू कर दी गई है। 1 जून से अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के लिए भी बुकिंग स्वीकार की जा रही है। एक बयान में एयरलाइन ने कहा है कि अभी हम 3 मई तक घरेलू उड़ानों और 31 मई तक अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के लिए बुकिंग स्वीकार नहीं कर रहे हैं। इससे पहले एयर इंडिया ने 3 अप्रैल को कहा था कि उसने घरेलू और अंतरराष्ट्रीय दोनों उड़ानों के लिए बुकिंग महीने के अंत तक बंद कर दी है।

कोविड-19 महामारी के चलते भारत में 25 मार्च से लॉक डाउन है। लॉक डाउन का पहला चरण 14 अप्रैल तक था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसे 3 मई तक बढ़ाने की घोषणा की है। इस दौरान सभी घरेलू और अंतरराष्ट्रीय यात्री उड़ानें बंद रहेंगी। इस दौरान रेल यातायात भी बंद है।

कम संख्या में उड़ानों की बुकिंग कर रही हैं एयरलाइंस

दरअसल एयरलाइंस को लग रहा है कि 3 मई के बाद उड़ानों पर पूरी तरह पाबंदी नहीं रहेगी। इसलिए वे कम संख्या में उड़ानों के लिए टिकटों की बुकिंग कर रही हैं। सोशल डिस्टेंसिंग के लिए सरकार ने जो नियम तय किए हैं उन्हें ध्यान में रखते हुए एविएशन रेगुलेटर डीजीसीए का निर्देश है कि एयरलाइन सिर्फ विंडो और एली सीट के लिए बुकिंग स्वीकार करेंगी, बीच के सीट उन्हें खाली रखनी पड़ेगी।

डीजीसीए ने दिया है रद्द टिकट का पूरा पैसा लौटाने का निर्देश

इस बीच खबरें आई थीं कि विभिन्न एयरलाइंस लॉक डाउन के पहले चरण के दौरान बुक किए गए टिकटों का रिफंड नहीं दे रही हैं। वह यात्रियों से अगली किसी तारीख का टिकट लेने के लिए कह रही हैं। इस खबर के आने के बाद एविएशन रेगुलेटर डीजीसीए ने निर्देश जारी किया कि एयरलाइंस को टिकट रद्द होने की तारीख से 3 हफ्ते के भीतर पूरा रिफंड देना पड़ेगा। एयरलाइंस कैंसिलेशन चार्ज भी नहीं काट सकती हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad