Advertisement

एम्स की पांच सदस्यीय टीम करेगी सुशांत सिंह राजपूत के अटॉप्सी रिपोर्ट की जांच

दिवंगत अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की मौत से जुड़ी पोस्टमार्टम फाइलों की जांच के लिए शुक्रवार को एम्स...
एम्स की पांच सदस्यीय टीम करेगी सुशांत सिंह राजपूत के अटॉप्सी रिपोर्ट की जांच

दिवंगत अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की मौत से जुड़ी पोस्टमार्टम फाइलों की जांच के लिए शुक्रवार को एम्स ने पांच सदस्यों के फरेंसिक विशेषज्ञों का एक मेडिकल बोर्ड गठित कर दिया। इस मामले में सीबीआई ने अस्पताल से सहयोग मांगा था। टीम का नेतृत्व करने वाले एम्स के फरेंसिक विभाग के प्रमुख डॉ. सुधीर गुप्ता ने कहा, 'हम हत्या की संभावनाओं की जांच करेंगे। इसके साथ ही सभी संभावित पहलुओं पर सघन जांच की जाएगी।'

सुधीर गुप्ता ने कहा कि टीम राजपूत के शरीर पर चोट के पैटर्न का आकलन करेगी और इसका परिस्थितिजन्य सबूतों के साथ मिलान करेगी। गुप्ता ने बताया, 'संरक्षित विसरा की भी जांच की जाएगी और राजपूत को दी जाने वाली अवसाद की दवाओं का विश्लेषण एम्स की प्रयोगशाला में किया जाएगा।'

इससे पहले शुक्रवार को सीबीआई ने एम्स के फरेंसिक विभाग से संपर्क कर केस में उसकी मेडिको-लीगल ओपिनियन मांगी थी। केंद्रीय जांच एजेंसी ने मेडिकल संस्थान को भेजे पत्र में कहा है कि वह फरेंसिक विशेषज्ञों को जल्द से जल्द जरूरी मेडिकल पेपर्स, पोस्टमार्टम रिपोर्ट, वीडियोग्राफ और विसरा रिपोर्ट उपलब्ध कराएगी। सीबीआई ने अनुरोध किया था कि सुशांत सिंह राजपूत मौत के मामले में दिल्ली एम्स डॉक्टरों का एक मेडिकल बोर्ड गठित करे, जो अपनी महत्वपूर्ण राय दे सके। जल्दी ही डॉक्टरों की टीम मुंबई जा सकती है।

केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) ने शुक्रवार को बॉलीवुड एक्टर सुशांत सिंह की कथित आत्महत्या के मामले की जांच शुरू कर दी है। गुरुवार को मुंबई पहुंचने के बाद सीबीआई की टीम ने मुंबई पुलिस के अधिकारियों से मुलाकात की और इस मामले से जुड़े सभी दस्तावेज अपने कब्जे में ले लिया। इन दस्तावेजों में सुशांत की डायरी, लैपटॉप और मोबाइल फोन भी शामिल हैं। इसके अलावा सीबीआई की टीम ने कुछ गवाहों के बयान भी दर्ज किए हैं।

सीबीआई की टीम मुंबई में करीब 10 दिनों तक जांच करेगी। इसके लिए सीबीआई ने अलग-अलग टीमें गठित की हैं, और सभी टीमों को अलग-अलग टास्क दिए गए हैं। नुपुर प्रसाद के नेतृत्व में सीबीआई की टीम शुक्रवार को बांद्रा डीसीपी के दफ्तर पहुंची। बांद्रा डीसीपी ही इस मामले की अभी तक छानबीन कर रहे थे। सूत्रों के मुताबिक, सीबीआई की टीम के साथ बांद्रा डीसीपी ने केस से जुड़ी सभी जानकारियां साझा की हैं।

सीबीआई ने जांच के लिए चार से पांच टीमें बनाई हैं। एक टीम मुंबई पुलिस के साथ सहयोग करेगी और दूसरी घटनास्थल से जुड़ी जांच पर ध्यान देगी। दूसरी टीमें पूछताछ और फील्ड में जाकर सबूत इकट्ठे करेगी। सूत्रों ने कहा है कि सीबीआई 14 जून के दिन की घटना को रिक्रिएट करेगी और सुशांत की मौत के बाद वहां पहुंचने वाले पहले पांच व्यक्तियों से पूछताछ करेगी। सीबीआई सुशांत की ऑटोप्सी करने वाले डॉक्टर से भी पूछताछ करेगी।

अगर जरूरत पड़ी तो सीबीआई की टीम मुंबई पुलिस के डीसीपी से भी बात करेगी। डीसीपी के साथ ही सुशांत के परिवार ने फरवरी महीने में व्हाट्सएप मैसेज साझा किया था जिसमें सुशांत को धमकी दी गई थी। इसके अलावा जांच एजेंसी सुशांत, उनकी दोस्त रिया चकवर्ती और दूसरे अन्य लोगों के कॉल रिकॉर्ड की भी जांच करेगी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad