Advertisement

ट्रंप के रूट में पड़ने वाली 45 झुग्गियों को अहमदाबाद निगम प्रशासन ने दिया हटाने का नोटिस

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के भारत दौरे से पहले तैयारियां जोरों पर हैं। उनके दौरे को लेकर चाक...
ट्रंप के रूट में पड़ने वाली 45 झुग्गियों को अहमदाबाद निगम प्रशासन ने दिया हटाने का नोटिस

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के भारत दौरे से पहले तैयारियां जोरों पर हैं। उनके दौरे को लेकर चाक चौबंद सुरक्षा व्यवस्था की जा रही है और अहमदाबाद को चमकाने का काम भी किया जा रहा है। पीएम मोदी और ट्रम्प 24 फरवरी को मोटेरा के सरदार पटेल स्टेडियम में एक लाख से ज्यादा लोगों को संबोधित करेंगे। इस दौरान वह एयरपोर्ट से लेकर मोटेरा स्टेडियम तक रोड शो करते हुए जाएंगे। इस रूट पर पड़ने वाली झुग्गियों को पहले तो दीवार बनाकर ढकने की कवायद की गई लेकिन जब बात नहीं बनी तो अहमदाबाद निगम प्रशासन (एएमसी) ने यहां की 45 झुग्गियों को खाली कराने नोटिस का नोटिस दे दिया।

हालांकि अधिकारियों का कहना है कि नोटिस का प्रस्तावित हाई-प्रोफाइल यात्रा से कोई लेना देना नहीं है। वहीं, स्लम के लोगों ने इस समय दिए गए नोटिस को लेकर सवाल उठाया है। इससे पहले गुजरात और केंद्र की भाजपा सरकार पर विपक्षी दलों ने दीवार बनाकर झुग्गियां कवर को लेकर निशाना साधा था।

सात दिन का दिया समय

अब एएमसी ने मोटेरा इलाके की झुग्गियों को खाली कराने का नोटिस देकर उन्हें सात दिन में जगह खाली करने के लिए कहा है। नोटिस में कहा गया है कि निगम की भूमि पर अतिक्रमण किया गया है। अगर झुग्गियां नहीं हटाई गईं तो बेदखली की कार्रवाई की जाएगी। अगर इस पर किसी को कोई पक्ष रखना है तो वह 19 फरवरी की दोपहर तीन बजे तक दे सकता है। झुग्गियां अहमदाबाद से गांधीनगर को जोड़ने वाली सड़क पर हैं, जो मोटेरा स्टेडियम से लगभग डेढ़ किलोमीटर दूर है।

बल प्रयोग करने की भी दी है धमकी

झुग्गीबस्ती निवासी शैलेश बिलवा ने मंगलवार को कहा कि निगम अधिकारी पिछले सात दिनों के भीतर यहां कई बार दौरा कर चुके हैं। उन्होंने कहा कि उनके पास झुग्गी खाली करने के लिए कोई वैकल्पिक जगह नहीं है, जहां वह रह सकें। उन्होंने कहा कि हम झुग्गियां खाली करने के लिए तैयार हैं, लेकिन हमें वैकल्पिक आवास की जरूरत है, अन्यथा हम फुटपाथ पर रहने के लिए मजबूर हो जाएंगे। हम अपने परिवार के सदस्यों के साथ यहां रहते हैं जिसमें महिलाएं और बच्चे शामिल हैं। हम सरकार से गुजारिश करते हैं कि हमें ए वैकल्पिक भूखंड प्रदान करें जहां हम रह सकें। उन्होंने दावा किया कि निगम के  अधिकारी उन्हें पिछले सात दिनों से भूखंड खाली करने के लिए कह रहे हैं और कुछ ने हमारे खिलाफ बल प्रयोग करने की भी धमकी दी है।

निगम ने दी सफाई

इस बीच, उप संपदा अधिकारी (पश्चिम क्षेत्र), एएमसी, चैतन्य शाह ने कहा कि बेदखली नोटिस का "नमस्ते ट्रम्प" कार्यक्रम से कोई लेना-देना नहीं है। नोटिस टाउन प्लानिंग एक्ट के प्रावधानों के तहत दिया गया है और इसका ट्रम्प की यात्रा से कोई लेना-देना नहीं है। यह जगह एएमसी की है। जनवरी में साइट सर्वे किया गया था जिसके बाद पाया गया था कि इस जगह पर अतिक्रमण किया गया है जिस पर यह नोटिस दिया गया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad