Advertisement

Smog: कल बंद रहेंगे दिल्ली के सभी प्राइमरी स्कूल- मनीष सिसोदिया

मंगलवार को, वायु की गुणवत्ता का स्तर 999 तक पहुंचने के साथ ही आज राजधानी दिल्ली-एनसीआर एक गैस चैंबर बन...
Smog: कल बंद रहेंगे दिल्ली के सभी प्राइमरी स्कूल- मनीष सिसोदिया

मंगलवार को, वायु की गुणवत्ता का स्तर 999 तक पहुंचने के साथ ही आज राजधानी दिल्ली-एनसीआर एक गैस चैंबर बन गया। यह अभी तक के सीजन में दिल्ली में दर्ज की गई सबसे खराब वायु गुणवत्ता वाला दिन है। दिल्ली-एनसीआर में सोमवार शाम से ही स्मॉग की स्थिति देखने को मिली, लेकिन मंगलवार सुबह हालात और बदतर हो गए। जहां सोमवार की शाम को स्मॉग की वजह से विजिबिलिटी घटकर 500 मीटर तक पहुंच गई थी, वहीं दिल्ली के कई इलाकों में विजिबिलिटी 100 मीटर से भी कम रही।

दिल्ली के उप-मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने बताया कि कल सारे प्राइमरी स्कूल बंद रहेंगे। अगर जरूरत पड़ी तो इस आदेश को बढ़ाया जाएगा।

 


यह फैसला उपमुख्यमंत्री, स्वास्थ्य मंत्री, पर्यावरण मंत्री, मुख्य सचिव की एक बैठक के बाद लिया गया।

मनीष सिसोदिया ने बताया कि अगर स्थिति बिगड़ती है तो सरकार ट्रकों के प्रवेश पर प्रतिबंध, निर्माण कार्य रोकने और ऑड इवेन जैसे कदम भी उठा सकती है।

इसके साथ ही छोटे बच्चों, बुजुर्गों, प्रेगनेंट महिलाओं के लिए एडवाइजरी जारी की गई है कि सुबह और शाम को बाहर निकलने से परहेज करें।

दिल्ली सरकार ने लोगों को पत्तियां, लकड़ियां, कोयला, फसल ना जलाने की सलाह दी है। इसके अलावा कार पूलिंग और पब्लिक ट्रांसपोर्ट का इस्तेमाल करने की भी सलाह दी गई है।

मौसम विभाग का कहना है कि जहरीले स्मॉग का कहर तीन से पांच दिनों तक ऐसा ही बना रहेगा। मंगलवार सुबह लोगों ने पाया कि दिल्ली-एनसीआर स्मॉग की चादर लपेटे हुए है।

वहीं, इस तरह की स्थिति को देखते हुए पर्यावरण संस्था Environmental Pollution (Prevention & Control) Authority ने दिल्ली मेट्रो को कम से कम दस दिनों के लिए कम व्यस्त घंटों के दौरान किराए कम करने और अतिरिक्त बोगियां लगाने के निर्देश दिए हैं।

दिल्ली-एनसीआर में लगातार बढ़ते प्रदूषण पर भी ईपीसीए ने चिंता जताते हुए कहा कि सरकार को दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण बढ़ने पर निर्माण कार्य पर रोक लगानी चाहिए। साथ ही, सम-विषम जैसे कदमों को दोबारा उठाना चाहिए।  ईपीसीए ने कहा कि दिल्ली-एनसीआर में धूल से होने वाले प्रदूषण के नियमों का उल्लंघन करने वाली सड़क निर्माण एजेंसियों पर भी 50,000 रुपये का जुमार्ना लगाया जाए।

वहीं, संस्था ने दिल्ली-एनसीआर में पार्किंग शुल्क चार गुना करने की भी सिफारिश की है। बता दें कि राष्ट्रीय राजधानी में वायु की गुणवत्ता के गिरते स्तर के मद्देनजर सीआईएसएफ ने आईजीआई हवाईअड्डे, दिल्ली मेट्रो और अन्य सरकारी मंत्रालयों पर तैनात अपने कर्मियों को चेहरे ढकने के लिए 9000 से अधिक मास्क मुहैया कराने आदेश जारी किया है।

इससे पहले राजधानी में इस तरह की स्थिति को देखते हुए इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (IMA) ने 'उच्च स्तर के वायु प्रदूषण के कारण' आगामी 19 नवंबर को राजधानी में आयोजित ‘एयरटेल दिल्ली हाफ मैराथन’ को रद्द करने के लिए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को पत्र लिखा। 

साथ ही, इंडियन मेडिकल एसोसिएशन ने दिल्ली में हेल्थ एमरजेंसी घोषित कर दिया है। IMA अध्यक्ष डॉक्टर केके अग्रवाल के मुताबिक,दिल्ली-एनसीआर में तत्काल स्कूल बंद किए जाने चाहिए। दिल्ली के कई इलाकों में एयर क्वॉलिटी 'बेहद खराब' की कैटिगरी में बनी हुई है। दिल्ली के लोधी रोड का बुरा हाल है। वहीं, इंडिया गेट के आसपास भी हालात बदतर हैं।

मौसम विभाग के अधिकारियों का कहना है कि 3-4 दिन बाद ही इससे राहत की उम्मीद है। पिछले साल दीपावली पर स्मॉग छा गया था, जिस कारण लोगों को बहुत ज्यादा परेशानी हुई थी। साधारण तौर पर कोहरे की स्थिति तब होती है जब विजिबिलिटी 200 मीटर से कम होती है।

स्मॉग में बरतें ये सावधानी-

1. प्रदूषण का स्तर बढ़ने पर घर से बाहर जाने से बचें

2. धूप निकलने के बाद ही घर से बाहर निकलें

3. अगर किसी बीमारी की दवाएं ले रहे हैं, तो रोजाना उसे लेते रहें। ऐसा न करने पर हालत खराब हो सकती है

4. सर्दी के मौसम में ज्यादा एक्सर्साइज (ब्रिस्क वॉक या जॉगिंग आदि) न करें, प्राणायाम और योग करना ही काफी होगा

5. सर्दियों में अगर बाहर निकलना भी पड़े तो अच्छी क्वॉलिटी का मास्क लगाकर निकलें

6. टू व्हीलर या ऑटो में सफर की बजाय टैक्सी या कंट्रोल माहौल वाले मेट्रो या एसी बसों में ही यात्रा करें

7. बीमार हों या हेल्दी, हो सके तो स्मॉग में बाहर न निकलें

 



 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad