Home » देश » सामान्य » राजस्थान के बाद मध्य प्रदेश और गुजरात में भी ‘पद्मावत’ बैन

राजस्थान के बाद मध्य प्रदेश और गुजरात में भी ‘पद्मावत’ बैन

JAN 13 , 2018

राजस्थान के बाद अब मध्य प्रदेश और गुजरात में भी फिल्म ‘पद्मावत’ पर पाबंदी लगा दी गई है। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह और गुजरात के सीएम विजय रुपाणी ने कहा कि वे अपने राज्य में ‘पद्मावत’ को रिलीज नहीं होने देंगे। भले ही इसका नाम बदल दिया गया हो।


पहले ही बैन कर चुके थे रुपाणी
फिल्म पर विवाद होने के बाद नवंबर में सीएम ने ट्वीट में कहा-गुजरात सरकार राजपूत समाज की भावनाओं को आहत करने वाली फिल्म पद्मावती को राज्य में रिलीज किए जाने की इजाजत नहीं देगी। हम अपने इतिहास को तोड़-मरोड़कर पेश करने की अनुमति नहीं दे सकते। हम अभिव्यक्ति की आजादी में विश्वास करते हैं लेकिन हमारी महान संस्कृति से खिलवाड़ करने वाले किसी गलत कार्य को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।


गौरतलब है कि संजय लीला भंसाली की फिल्म ‘पद्मावती’ नए नाम ‘पद्मावत’ के साथ 25 जनवरी को रिलीज करने की घोषणा की गई है।

शुक्रवार को फिल्म के विरोध में करणी सेना ने मुंबई में सेंसर बोर्ड के दफ्तर पर प्रदर्शन किया। करीब 100 लोगों को हिरासत में लिया गया। वहीं, फिल्म को लेकर निर्माता, अभिनेता रणवीर व अभिनेत्री दीपिका पादुकोण पर दर्ज मामले की जोधपुर हाईकोर्ट में सुनवाई हुई। जज ने कहा कि फिल्म से भावनाएं प्रभावित हुई हैं या नहीं, यह फिल्म देखे बिना स्पष्ट नहीं होगा। अगली सुनवाई 23 जनवरी को होगी।

क्या है विवाद

पद्मावत का विरोध इस आधार पर हो रहा है कि इसमें ऐतिहासिक तथ्‍यों से छेड़छाड़ की गई है, जिससे राजपूत राजा रतन सिंह और रानी पद्मावती के सम्‍मान पर आंच आई है। उनका कहना है कि वे इस फिल्‍म को नहीं रिलीज होने देंगे। फिल्‍म रिलीज के विरोध में कई विवादित बयान भी सामने आए थे।

फिल्‍म में रानी पद्मावती का किरदार निभाने वाली अभिनेत्री दीपिका पादुकोण का नाक काटने की धमकी तक दी गई। वहीं, भाजपा के एक नेता ने फिल्‍मकार संजय लीला भंसाली और दीपिका का सिर कलम करने वालों को 10 करोड़ रुपये का इनाम दिए जाने तक की घोषणा कर डाली।


अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या
एपल स्टोर से

Copyright © 2016 by Outlook Hindi.