Advertisement

कोरोना संक्रमण के बाद अब डेंगू पर वार करेगी मोदी सरकार, 9 राज्यों में भेजी सेंट्रल टीमें

कोरोना वायरस के कहर के बाद देश में लगातार डेंगू का कहर बढ़ता ही जा रहा है। कई बड़े राज्यों में भी हर रोज...
कोरोना संक्रमण के बाद अब डेंगू पर वार करेगी मोदी सरकार, 9 राज्यों में भेजी सेंट्रल टीमें

कोरोना वायरस के कहर के बाद देश में लगातार डेंगू का कहर बढ़ता ही जा रहा है। कई बड़े राज्यों में भी हर रोज डेंगू के नए मामले सामने आ रहे हैं। इसी को ध्यान में रखते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने डेंगू के प्रकोप से निपटने में सार्वजनिक स्वास्थ्य उपायों सहित तकनीकी मार्गदर्शन प्रदान करने के लिए मंगलवार को यानी आज नौ राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में विशेषज्ञों के केंद्रीय दलों को भेजा।

बता दें कि हरियाणा, पंजाब, केरल, राजस्थान, तमिलनाडु, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, दिल्ली और जम्मू कश्मीर में डेंगू के काफी संख्या में मामले आने के मद्देनजर यह कदम उठाया गया है। विशेषज्ञ दलों में राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र और मच्छर जनित रोग नियंत्रण कार्यक्रम के अधिकारी शामिल हैं। नौ राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के स्वास्थ्य सेवाओं के महानिदेशक और प्रमुख सचिवों (स्वास्थ्य) को पत्र भेजा गया है।

<blockquote class="twitter-tweet"><p lang="en" dir="ltr">Center rushes high-level teams to nine States/UTs having high caseload of Dengue to assist them in public health measures for control and management of the disease: Government of India <a href="https://t.co/ITD082VI9k">pic.twitter.com/ITD082VI9k</a></p>&mdash; ANI (@ANI) <a href="https://twitter.com/ANI/status/1455745014491869191?ref_src=twsrc%5Etfw">November 3, 2021</a></blockquote> <script async src="https://platform.twitter.com/widgets.js" charset="utf-8"></script>

हिंदुस्तान की खबर के मुताबिक, इसमें कहा गया है कि सक्षम प्राधिकारी द्वारा डेंगू के प्रकोप से निपटने के लिए सार्वजनिक स्वास्थ्य उपायों सहित तकनीकी मार्गदर्शन प्रदान करके राज्य सरकारों की सहायता के लिए केंद्रीय दलों की तैनाती करने का निर्णय लिया गया है। स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने सोमवार को केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव को डेंगू के ज्यादा मामले वाले राज्यों की पहचान करने और विशेषज्ञों की टीम को भेजने का निर्देश दिया था। स्वास्थ्य मंत्री ने बीमारी के नियंत्रण और प्रबंधन के लिए दिल्ली में डेंगू की स्थिति की समीक्षा की थी।

इस साल अब तक दिल्ली में डेंगू के 1,530 से अधिक मामले सामने आए हैं, जिनमें से लगभग 1,200 सिर्फ अक्टूबर महीने में दर्ज किए गए, जो पिछले चार सालों में इस महीने की सबसे अधिक संख्या है। वहीं, दिल्ली के अलावा महाराष्ट्र के पुणे में, नगर निगम ने अक्टूबर के महीने में वेक्टर जनित बीमारी के 168 मामले दर्ज किए। हालांकि ये शहर में सितंबर में दर्ज किए गए 192 डेंगू के मामलों से कम है।

उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद में डेंगू के मामलों की संख्या पहले से ही 1,000 के करीब है। स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक इनमें से करीब 68 फीसदी मामले अक्टूबर महीने में आए हैं। बता दें कि डेंगू के वायरस संक्रमित एडीज प्रजाति के मच्छरों के काटने से लोगों में फैलते हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad