Advertisement

न्याय तक पहुंच के अधिकार को साकार करने के लिए पर्याप्त न्यायिक ढांचा महत्वपूर्ण: सीजेआई

भारत के प्रधान न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़ ने मंगलवार को कहा, ‘‘भारत राष्ट्रीय राजधानी से काफी आगे...
न्याय तक पहुंच के अधिकार को साकार करने के लिए पर्याप्त न्यायिक ढांचा महत्वपूर्ण: सीजेआई

भारत के प्रधान न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़ ने मंगलवार को कहा, ‘‘भारत राष्ट्रीय राजधानी से काफी आगे भी बचा हुआ है’’ और देश के ‘‘आगे बढ़ने’’ के लिए जिला न्यायपालिका पर ध्यान देने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि न्याय तक पहुंच के अधिकार को साकार करने का एक महत्वपूर्ण घटक यह सुनिश्चित करना है कि पर्याप्त न्यायिक ढांचा हो, जिसकी शुरुआत जिला न्यायपालिका से होगी।

दिल्ली उच्च न्यायालय के 'एस' ब्लॉक भवन के उद्घाटन समारोह में एक सभा को संबोधित करते हुए, सीजेआई ने कहा कि उनका हमेशा मानना है कि "जितना हम चाहते हैं कि राजधानी शहर में सबसे अच्छा बुनियादी ढांचा हो। मुझे लगता है कि भारत भी राजधानी से बहुत आगे है।" यह वहां (जिला न्यायपालिका) है कि हमें आगे बढ़ने पर अपना ध्यान केंद्रित करने की जरूरत है।"

उन्होंने कहा कि औपनिवेशिक काल के दौरान बनाए गए अदालत परिसरों का इस्तेमाल जनता पर प्रभाव डालने के लिए किया जाता था, जिससे कुछ विशेष लोगों तक पहुंच सीमित हो जाती थी। उन्होंने कहा, "हमारी इमारतों की वास्तुकला का उद्देश्य न्याय के उपभोक्ताओं में भय और खौफ की भावना पैदा करना था और न्याय करने वालों और न्याय देने वालों के बीच विभाजन था।"

सीजेआई ने कहा कि न्याय की समझ अब काफी बदल गई है और लोग हम तक पहुंचने के बजाय अब लोगों तक पहुंचने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं।

उन्होंने कहा, "सभी कार्यों में जो हम न्यायाधीशों और वकीलों के रूप में करते हैं, न्यायिक स्थानों को सार्वजनिक या नागरिक स्थान माना जाता है और इस प्रकार ऐसे स्थान जो सार्वभौमिक रूप से सुलभ होने चाहिए। दूर-दूर से आते हैं। कोर्ट रूम, चाहे भौतिक हो या आभासी, एक सेटिंग प्रदान करता है जहां नागरिकों के लिए न्याय की तलाश होती है।"

अत्याधुनिक इमारत का उद्घाटन करते हुए न्यायमूर्ति चंद्रचूड़ ने कहा कि यह इमारत आधुनिकता को लोकतांत्रिक के साथ जोड़ती है और दिल्ली उच्च न्यायालय खुद न्यायशास्त्र के राजकीय गलियारों में ताजी हवा का झोंका है। "यह इक्विटी की अदालत है और यह सबसे कठिन समय में भी नागरिकों के लिए राहत की अदालत है और यह इस संदर्भ में है कि मैंने देखा कि आर्किटेक्ट ने तीन बुनियादी मानकों के बारे में क्या कहा जो इस इमारत को अपने डिजाइन में निर्देशित करते थे - प्रासंगिक वास्तुकला, जलवायु परिवर्तन लचीलापन और जनसांख्यिकीय वास्तुकला।

उन्होंने कहा, "शायद हम उन अवधारणाओं को न्यायशास्त्र की मिट्टी में प्रत्यारोपित कर सकते हैं। समय की चुनौतियों का सामना करने में सक्षम होने के लिए जलवायु परिवर्तन, जलवायु परिवर्तन दोनों भौतिक और रूपक के रूप में लचीलापन न्यायशास्त्र को कैसे प्रासंगिक, प्रासंगिक होना चाहिए।"

सीजेआई ने कहा कि न्याय तक पहुंच का संवैधानिक रूप से मान्यता प्राप्त अधिकार, जो अनुच्छेद 14, 21 और 39ए में सन्निहित है, कानून के शासन के सिद्धांत में जीवन की सांस लेता है और न्याय तक पहुंच की समझ में निष्पक्षता, समानता, दक्षता और निष्पक्षता निहित है। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि न्यायिक प्रणाली और अदालतें लोकतांत्रिक, समावेशी और समान रूप से सुलभ होनी चाहिए और उनके डिजाइन को विविध पृष्ठभूमि के लोगों को समायोजित करना चाहिए, जिससे सार्थक भागीदारी सुनिश्चित हो सके।

न्यायमूर्ति चंद्रचूड़ ने कहा, "25 और 26 नवंबर को हमने विभिन्न तंत्रों पर विचार-विमर्श और चर्चा करके और न्याय वितरण प्रणाली को कैसे बढ़ाया जाए, इस पर चर्चा करके संविधान दिवस मनाया। जबकि प्रत्येक उच्च न्यायालय द्वारा सामना किए जाने वाले मुद्दे अलग-अलग होते हैं, एक आम सहमति थी कि हमें न्याय वितरण प्रणाली को बढ़ाने के लिए कई समान तरीके बनाने चाहिए।" विभिन्न समूहों, महिलाओं, दलितों, हाशिए पर रहने वाले समूहों, एलजीबीटीक्यू + समुदाय, विकलांग व्यक्तियों, बुजुर्गों और गरीबों को एक सार्थक तरीके से फैसले की प्रक्रिया में शामिल होने और भाग लेने के लिए। “

उन्होंने आगे कहा कि यह सुनिश्चित करने के लिए कि न्याय तक समान पहुंच प्रदान की जा रही है, न्यायिक ढांचे के डिजाइन और प्रशासन पर ध्यान दिया जाना चाहिए। उन्होंने कहा, "न्याय तक पहुंच के अधिकार को वास्तविक बनाने का एक महत्वपूर्ण घटक यह सुनिश्चित करना है कि हमारे पास भौतिक और डिजिटल बुनियादी ढांचे और कर्मियों की ताकत सहित पर्याप्त न्यायिक बुनियादी ढांचा है।"

उन्होंने कहा, "और कहां से शुरू करना सबसे अच्छा है? मुझे लगता है कि हमें जमीनी स्तर पर शुरू करना होगा जहां हमारी जिला न्यायपालिका स्थित है।" "क्योंकि यह वास्तव में हमारी जिला न्यायपालिका है जिसका आम नागरिकों के जीवन पर तत्काल प्रभाव पड़ता है, जहां संकटग्रस्त लोग अपने दैनिक जीवन की समस्याओं के समाधान के लिए पहले संपर्क बिंदु के रूप में आते हैं और मुझे लगता है कि हम वास्तव में 70 साल वहीं हैं जहां जरूरत से ज्यादा गहराई से और गहराई से क्योंकि अगर हम उन इमारतों पर विचार करते हैं जहां एक आरोपी को कालकोठरी में ले जाया जाता है, पूरे दिन बिना शौचालय की सुविधा के इंतजार करता है, तो मुझे लगता है कि वास्तव में जिला न्यायपालिका का असली चेहरा है जिसे हमें हल करने की जरूरत है।

सीजेआई ने कहा कि ई-कोर्ट परियोजना का एक लक्ष्य कुशल अदालत प्रबंधन के माध्यम से गुणात्मक और त्वरित न्याय प्रदान करना है और न्यायिक बुनियादी ढांचे और गुणवत्ता और न्याय की गति के बीच एक सकारात्मक संबंध लंबे समय से स्थापित है। उन्होंने कहा कि न्याय वितरण और कानूनी सुधारों का राष्ट्रीय मिशन बताता है कि देरी को कम करने के लिए पर्याप्त न्यायिक बुनियादी ढांचा एक पूर्व शर्त है।

उन्होंने आगे कहा कि दिल्ली उच्च न्यायालय में बढ़ते न्यायिक कार्य ने पहले से ही कठिन दबाव वाले मौजूदा बुनियादी ढांचे पर दबाव डाला, जिससे 'सी' ब्लॉक और 'एस' ब्लॉक के रूप में अतिरिक्त भवनों के निर्माण की आवश्यकता हुई। 'एस' ब्लॉक की शानदार इमारत में 200 से अधिक वकीलों के कक्ष, एक न्यायिक सम्मेलन केंद्र और एक सभागार, दिल्ली अंतर्राष्ट्रीय मध्यस्थता केंद्र के लिए जगह, प्रशासनिक कार्यालयों के लिए जगह और पार्किंग की सुविधा, आम बैठक कक्ष, कैफेटेरिया और हरित स्थान होंगे।

सीजेआई ने कहा कि आम नागरिकों का यह विश्वास है कि अगर वे दिल्ली उच्च न्यायालय का दरवाजा खटखटाते हैं तो उन्हें न्याय मिलेगा, न्याय के संवैधानिक लक्ष्यों के प्रति निष्पक्ष, पहुंच, सस्ती और त्वरित रहने के प्रति इस संस्था की प्रतिबद्धता का एक वसीयतनामा है। सीजेआई  के अलावा, सुप्रीम कोर्ट के कई अन्य न्यायाधीश, जिनमें न्यायमूर्ति संजय किशन कौल, दिल्ली उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश सतीश चंद्र शर्मा, उच्च न्यायालय के अन्य न्यायाधीश, केंद्रीय कानून मंत्री किरेन रिजिजू, केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी, दिल्ली शामिल हैं। समारोह में उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल भी मौजूद थे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad