Advertisement

आप ने गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए 12 उम्मीदवारों की चौथी सूची जारी की; अब तक 41 सीटों का एलान

आम आदमी पार्टी (आप) ने गुरुवार को आगामी गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए 12 उम्मीदवारों की अपनी चौथी सूची...
आप ने गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए 12 उम्मीदवारों की चौथी सूची जारी की; अब तक 41 सीटों का एलान

आम आदमी पार्टी (आप) ने गुरुवार को आगामी गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए 12 उम्मीदवारों की अपनी चौथी सूची जारी की, जिसमें शिक्षकों, व्यापारियों और आदिवासियों सहित समाज के एक वर्ग के लोगों को टिकट दिया गया है। इन दर्जन भर सीटों में से दो - अमराईवाड़ी और वटवा - अहमदाबाद शहर में हैं, जबकि एक - लिंबायत - सूरत शहर में है।

अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली पार्टी ने इससे पहले भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) शासित राज्य में साल के अंत में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए 29 उम्मीदवारों की घोषणा की थी। नवीनतम सूची के साथ, दिल्ली मुख्यालय वाली पार्टी, जो गुजरात की सभी 182 विधानसभा सीटों पर चुनाव लड़ना चाहती है, ने अब तक 41 उम्मीदवारों की घोषणा की है।

उम्मीदवारों की चौथी सूची में 12 सीटें शामिल हैं, जिनमें से दो अनुसूचित जनजाति (एसटी) के लिए आरक्षित हैं - गरबाड़ा और गंडवी। इन 12 में से दो सीटें 2017 में कांग्रेस ने जीती थीं, जबकि दस पर बीजेपी ने जीत हासिल की थी.

गुजरात आप के अध्यक्ष गोपाल इटालिया ने कहा कि ताजा सूची में उम्मीदवारों में शिक्षक, व्यवसायी और सामाजिक कार्यकर्ता शामिल हैं। उम्मीदवारों की सूची में हिम्मतनगर सीट से निर्मलसिंह परमार शामिल हैं, जो एक सेवानिवृत्त शिक्षक हैं, जबकि गांधीनगर (दक्षिण) के लिए दौलत पटेल एक व्यवसायी हैं।

इटालिया ने संवाददाताओं से कहा कि कुलदीप वाघेला (साणंद सीट) एक उद्योगपति हैं, बिपिल पटेल (वटवा) कपड़ों की दुकान चलाते हैं और भरत पटेल (अमरईवाड़ी) आप कार्यकर्ता हैं, जिन्होंने पूर्व में निगम का चुनाव लड़ा है। अन्य उम्मीदवारों में रामजीभाई चुडासमा (केशोद) कोली समुदाय के नेता हैं जो पहले कांग्रेस से जुड़े थे।

इटालिया ने कहा कि नटवरसिंह राठौड़ (थसरा, खेड़ा जिला) ने जिला पंचायत सदस्य के रूप में काम किया है, जबकि तख्तसिंह सोलंकी (शहर, पंचमहल जिला) इस क्षेत्र में एक लोकप्रिय नेता हैं। दिनेश बरिया (कलोल, पंचमहल जिला) कला शिक्षक हैं, जबकि शैलेश भाभोर (गरबाड़ा) आप कार्यकर्ता हैं। आप नेता ने कहा कि पंकज तायडे (लिंबायत, सूरत) एक व्यापारी और सामाजिक कार्यकर्ता हैं, जबकि पंकज पटेल (गंडवी) एक युवा आदिवासी नेता हैं।

आप, जो पंजाब और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली पर शासन करती है, ने खुद को भाजपा के लिए मुख्य चुनौती के रूप में तैनात किया है, जो अब लगभग तीन दशकों से गुजरात में सत्ता में है। आप संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल राज्य में आक्रामक रूप से प्रचार कर रहे हैं, रैलियां और टाउन हॉल आयोजित कर रहे हैं और मतदाताओं को लुभाने के लिए मुफ्त बिजली और बेहतर शिक्षा और स्वास्थ्य सुविधाओं सहित कई चुनाव पूर्व "गारंटी" दे रहे हैं।

विपक्षी कांग्रेस और भाजपा ने अभी तक अपने उम्मीदवारों की सूची जारी नहीं की है। असदुद्दीन ओवैसी के नेतृत्व वाली ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) ने तीन उम्मीदवारों की घोषणा की है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad