Advertisement

अब 5 साल से कम उम्र के बच्चों का बनेगा 'बाल आधार', जानिए कैसे करें अप्लाई

विशिष्ट पहचान पत्र प्राधिकरण (यूनीक आईडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया) ने ब्लू आधार कार्ड जारी करने की...
अब 5 साल से कम उम्र के बच्चों का बनेगा 'बाल आधार', जानिए कैसे करें अप्लाई

विशिष्ट पहचान पत्र प्राधिकरण (यूनीक आईडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया) ने ब्लू आधार कार्ड जारी करने की जानकारी दी है। इस आधार कार्ड का नाम होगा ‘बाल आधार’ कार्ड होगा, जिसका रंग नीला होगा। यह आधार कार्ड पांच साल से कम उम्र के बच्चों के लिए जारी किया जाएगा। इससे पहले सभी के लिए एक ही तरह के आधार कार्ड जारी किए जाते थे।  

आधार कार्ड के ऑफीशियल ट्विटर हैंडल पर इस बात की जानकारी दी गई है कि पांच साल से कम उम्र के बच्चों के लिए 'बाल आधार कार्ड' लाया जा रहा है। पांच साल से कम उम्र के बच्चों के लिए ये आधार कार्ड बिना किसी बायोमैट्रिक डिटेल्स के बन जाएगा।

 

ये है बाल आधार बनवाने की प्रक्रिया-

बच्चे के जन्म प्रमाणपत्र और माता-पिता में से किसी भी एक के आधार कार्ड के नंबर के जरिए 'बाल आधार' बनवाया जा सकता है। लेकिन जैसे ही बच्चा पांच साल की उम्र पार कर लेगा उसके बाद उसका वैरिफिकेशन करवाना होगा।

इसके अलावा जब बच्चा 15 साल का हो जाएगा उसके बाद एक बार फिर उन्हें अपना आधार अपडेट करवाना होगा। बच्चों के लिए बायोमेट्रिक अपडेट निशुल्क होगा।

ऐसे बनेगा बाल आधार कार्ड-

सबसे पहले आधार सेंटर जाकर फॉर्म भरें। बच्चे का बर्थ सर्टिफिकेट और माता-पिता किसी भी एक का आधार नंबर दें। एक मोबाइल नंबर भी दें। आवेदक की उम्र 5 साल से कम है इसलिए उसके बायोमेट्रिक की जरूरत नहीं होगी। बाल आधार के लिए केवल बच्चे के फोटो की आवश्यकता होगी। यह स्कूल, नजदीकी आधार केंद्र पर बन सकता है।

पांच साल के बाद

जब बच्चा 5 साल से ज्यादा का हो जाएगा, तब उसका बायोमेट्रिक होगा। बच्चे का एक फोटो क्लिक किया जाएगा। बच्चे का 'आधार' उसके माता या पिता के आधार कार्ड से लिंक किया जाएगा। कन्फर्मेशन के बाद स्वीकृति पर्ची मिलेगी। जब रजिस्ट्रेशन और वेरिफिकेशन की प्रक्रिया खत्म हो जाएगी तब एक रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एसएमएस आएगा।

एसएमएस आने के 60 दिनों के भीतर बच्चे का आधार कार्ड नंबर मिला जाएगा। बच्चे के आधार पंजीकरण के लिए स्कूल की ओर से जारी किया गया आईकार्ड भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad