Home देश सामान्य ट्रक मालिक का कटा 1 लाख 41 हजार रुपए का चालान, जानिए ऐसे मामलों के बारे में

ट्रक मालिक का कटा 1 लाख 41 हजार रुपए का चालान, जानिए ऐसे मामलों के बारे में

आउटलुक टीम - SEP 11 , 2019
ट्रक मालिक का कटा 1 लाख 41 हजार रुपए का चालान, जानिए ऐसे मामलों के बारे में
ट्रक मालिक का कटा 1 लाख 41 हजार रुपए का चालान, जानिए ऐसे मामलों के बारे में
File Photo
आउटलुक टीम

देश में एक सितंबर से नया मोटर व्हीकल एक्ट लागू होने के बाद अलग-अलग राज्यों से नियम तोड़ने पर ट्रैफिक पुलिस के भारी चालान वसूलने की खबरें आ रही हैं। किसी स्कूटी वाले का 23 हजार रुपए का चालान कटा तो किसी को 46 हजार रुपए के जुर्माने की रसीद थमा दी गई लेकिन राजधानी दिल्ली में ट्रैफिक नियम तोड़ने पर एक ट्रक पर अब तक का सबसे बड़ा जुर्माना लगाया गया।

दिल्ली में राजस्थान के एक ट्रक का ओवर लोडिंग की वजह से 10-20 हजार नहीं बल्कि पूरे एक लाख 41 हजार 700 रुपये का चालान काटा गया। हालांकि यह चालान दिल्ली पुलिस ने नहीं बल्कि स्टेट ट्रांसपोर्ट अथॉरिटी ने काटा है। ट्रैफिक पुलिस एसीपी ने इसकी पुष्टि की है। दरअसल राजस्थान के इस ट्रक का चालान ओवर लोंडिंग यानी की तय सीमा से ज्यादा माल लदे होने की वजह से काटा गया है। नया मोटर व्‍हीकल एक्‍ट लागू होने के बाद पुलिस की गलतियों की खबरें भी सामने आ रही हैं। कहीं पुलिस ने बिना हेलमेट पहने कार चलाने पर चालान कर दिया तो कहीं दूसरी गड़बड़ी कर दी।

आरटीओ के मुताबिक, ट्रक मालिक का असली नाम है हरमन राम

ट्रक का दिल्ली में 5 सितंबर को ओवरलोडिंग के कारण 70 हजार रुपये का चालान काटा गया। ट्रक में ज्यादा माल लादने पर उसके मालिक पर भी 70 हजार रुपये का चालान किया गया। ट्रक मालिक के मुताबिक, इसके अलावा लगभग 1700 रुपये का चालान और किया गया। चालान की कुल राशि 1 लाख 41 हजार 700 रुपये है।

15 हजार की स्कूटी, 23 हजार का चालान

पिछले दिनों गुड़गांव का मामला चर्चा में रहा जहां दिल्ली निवासी दिनेश मदान की स्कूटी का 23 हजार रुपए का चालान काट दिया गया। चालान की कॉपी भी सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हुई। दिनेश बिना हेलमेट के गाड़ी चला रहे थे, साथ ही उनके पास स्कूटी का रजिस्ट्रेशन, लाइसेंस, एयर पॉल्यूशन एनओसी, और थर्ड पार्टी इंश्योरेंस नहीं था। हालांकि उन्होंने कागजात घर पर रखे होने की बात कही और उसे ट्रैफिक पुलिस को मुहैया कराने का वादा किया। लेकिन तब तक ट्रैफिक पुलिस ने दिनेश का 23 हजार रुपए का चालान काट दिया था।

दिनेश मदान ने सोमवार को गुड़गांव किसी काम से गए थे। जिला अदालत कॉम्पलेक्स के सामने स्थित सर्विस रोड पर उन्होंने हेलमेट उतार दिया। वहां पर खड़े पुलिसकर्मियों ने उनसे गाड़ी के कागजात मांगे। कागजात न होने की स्थिति में पुलिस कर्मियों ने 23 हजार रुपये का चालान कर दिया। दिनेश ने कहा कि उनकी स्कूटी की कीमत फिलहाल 15 हजार रुपए थी

10 हजार की बाइक, 24 हजार का चालान

ऐसा ही एक और मामला गुरुग्राम में देखने को मिला। मंगलवार को बाइक सवार युवक पर यातायात नियम तोड़ने पर 24 हजार रुपये जुर्माना लगा दिया गया। युवक के अनुसार, बाइक की कीमत आठ से दस हजार रुपये थी। पुलिस ने बाइक भी जब्त कर ली। ट्रैफिक पुलिस के क्षेत्रीय अधिकारी मनोज कुमार ने बताया कि राजीव चौक के पास कोर्ट मोड़ पर बिना हेलमेट पहने बाइक सवार दो युवकों को रोका गया। उनके पास बाइक के कागज नहीं थे। ऐसे में छह यातायात नियमों के उल्लघंन में 24 हजार का जुर्माना लगाया गया। बाइक जैकबपुरा का अमित चला रहा था। यह उसके पिता जयनारायण के नाम पर है। एक अन्य मामले में दिल्ली की गीता कॉलोनी निवासी दिनेश मदान की स्कूटी का भी गुरुग्राम में नियमों के उल्लंघन पर 23 हजार रुपये का चालान काटा गया। उनकी स्कूटी चार साल पुरानी है जिसकी कीमत 15 हजार रुपये है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से