Home देश सामान्य पाकिस्तान प्लेन क्रैश में अब तक 97 लोगों की मौत, टॉप बैंकर समेत दो लोग जीवित बचे

पाकिस्तान प्लेन क्रैश में अब तक 97 लोगों की मौत, टॉप बैंकर समेत दो लोग जीवित बचे

आउटलुक टीम - MAY 23 , 2020
पाकिस्तान प्लेन क्रैश में अब तक 97 लोगों की मौत, टॉप बैंकर समेत दो लोग जीवित बचे
पाकिस्तान प्लेन क्रैश में अब तक 97 लोगों की मौत, टॉप बैंकर समेत दो लोग जीवित
आउटलुक टीम

पाकिस्तान के कराची में शुक्रवार को हुए यात्री विमान क्रैश में अब तक 97 लोगों के मारे जाने की खबर है। पाकिस्तान के सबसे बड़े शहर व सिंध प्रांत की राजधानी कराची में शुक्रवार को पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस (पीआईए) का विमान एक रिहाइशी कालोनी पर गिरकर दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। कराची के रिहायशी इलाके में दुर्घटनाग्रस्त हुए इस विमान ने 97 लोगों की जान ले ली है। इस हादसे के बीच 2 लोगों के जीवित मिलने की सूचना मिली है, जिसमें पाकिस्तान का एक टॉप बैंकर भी शामिल है।

जियो न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक प्लेन क्रैश में बैंक ऑफ पंजाब के चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर जफर मसूद चमत्कारिक ढंग से बच गए हैं। बताया जा रहा है कि उन्हें मामूली चोटें आई हैं। मसूद पीआईए एयरबस ए-320 में यात्रा करने वाले 98 यात्रियों में से एक थे।

विमान दुर्घटना में 97 लोगों की मौत

हादसे में मरने वालों में विमान में सवार लोग और इसकी चपेट में आए घरों के लोग शामिल हैं। अभी यह साफ नहीं हो सका है कि मरने वालों में कितने विमान में सवार थे और कितने अन्य नागरिक शामिल हैं। हालांकि, पीआईए के प्रवक्ता अब्दुल्ला हाफिज ने बताया कि विमान में चालक दल के आठ सदस्य और 99 मुसाफिर सवार थे। समाचार एजेंसी एएफपी ने अधिकारियों के हवाले से इस बात की पुष्टि की है अब तक 97 मौतों लोगों की मौत हो चुकी है। हालांकि, अभी यह साफ नहीं है कि इनमें से कितने विमान के मुसाफिर थे और कितने वो लोग जिनके घरों पर विमान आग बनकर गिरा।

घायलों में ज्यादातर महिलाएं हैं 

सिंध की स्वास्थ्य मंत्री के मीडिया संयोजक मीरान युसूफ ने बताया कि घायलों में ज्यादातर महिलाएं हैं क्योंकि जब विमान दुर्घटनाग्रस्त हुआ तो वह शुक्रवार की नमाज का वक्त था। उन्होंने बताया कि घायल हुए सभी निवासियों की हालत स्थिर है। सिंध की स्वास्थ्य मंत्री अजरा पेचुहो ने बताया कि हादसे में दो लोग बचे हैं जिनमें बैंक ऑफ पंजाब के अध्यक्ष जफर मसूद भी शामिल हैं और उन्होंने अपनी मां को फोन कर अपने कुशल होने की जानकारी दी।

ईधी कल्याण ट्रस्ट के फैजल ईधी ने बताया कि ऐसे 25-30 निवासियों को भी अस्पताल ले जाया गया है जिनके घरों को इस विमान हादसे में नुकसान पहुंचा है। उनमें से अधिकतर झुलस गए थे।  क्रैश लैंडिंग के दौरान विमान के पंख आवासीय कॉलोनी के घरों से टकराते गए और इसके बाद विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया। ईधी ने कहा कि इस हादसे में कम से कम 25 मकानों को नुकसान पहुंचा है।

कई मकान तबाह हो गए

मीडिया रिपोर्ट में बताया गया है कि विमान की चपेट में आने से कई मकान तबाह हो गए हैं। कम से कम चार मकानों के पूरी तरह से ध्वस्त हो जाने की सूचना मिली है। मकानों के बाहर खड़ी कई गाड़ियां भी आग के गोले में बदल गए विमान की चपेट में आने से खाक में मिल गईं। इस घटना का सीसीटीवी फुटेज सामने आया है, जिसमें देखा जा सकता है कि कैसे विमान रिहायशी इलाकों में गिरता है और बड़ा धमाका होता है।

लाहौर से कराची आ रहा था ये विमान

पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस का यह प्लेन लाहौर से कराची आ रहा था। जिन्ना इंटरनेशनल एयरपोर्ट के करीब आवासीय इलाके में यह हादसे का शिकार हो गया। कराची में लैंडिंग से कुछ ही मिनट पहले यह हादसा हुआ। शुक्रवार दोपहर को मलिर के मॉडल कॉलोनी के करीब जिन्ना गार्डेन इलाके में लाहौर से आने वाली फ्लाइट पीके-8303 दुर्घटना का शिकार हो गई। वहां मौजूद 11 लोग जख्मी हो गए। प्लेन क्रैश में कई मकान भी क्षतिग्रस्त हो गए हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से