Advertisement

ऑक्सीजन आपूर्ति के लिए सिंगापुर से भारत पहुंचे 4 क्रायोजेनिक टैंक, वायुसेना ने किया एयरलिफ्ट

कोरोना के गंभीर हालात के बीच, देश के विभिन्न हिस्सों में ऑक्सीजन पहुंचाने के लिए चार क्रायोजेनिक...
ऑक्सीजन आपूर्ति के लिए सिंगापुर से भारत पहुंचे 4 क्रायोजेनिक टैंक, वायुसेना ने किया एयरलिफ्ट

कोरोना के गंभीर हालात के बीच, देश के विभिन्न हिस्सों में ऑक्सीजन पहुंचाने के लिए चार क्रायोजेनिक टैंकर सिंगापुर से विमान के जरिए मंगाए गए हैं। शनिवार को सिंगापुर से बंगाल के पनागर एयरबेस में चार क्रायोजेनिक ऑक्सीजन कंटेनर पहुंचे। इन कंटेनरों को भारतीय वायुसेना के सी-17 विमान में एयरलिफ्ट किया गया था।

गृह मंत्रालय के प्रवक्ता ने ट्वीट किया, "विमान सिंगापुर से तरल O2 के भंडारण के लिए 4 क्रायोजेनिक कंटेनरों के साथ पश्चिम बंगाल के पनगढ़ हवाई अड्डे पर शाम करीब 4.30 बजे पहुंचा।" भारतीय वायुसेना के सी -17 विमान ने शनिवार सुबह तड़के सिंगापुर के चांगी हवाई अड्डे के लिए दिल्ली के बाहरी इलाके में हिंडन एयरबेस से उड़ान भरी।

भारत कई राज्यों में कोरोनोवायरस संक्रमण की दूसरी लहर से जूझ रहा है और कई राज्यों में कोविड-19 मामलों की बढ़ती संख्या को देखते हुए मेडिकल ऑक्सीजन और बेड की कमी से जूझ रहे हैं।

शुक्रवार से, आईएएफ कोविड-19 रोगियों के इलाज में बहु-आवश्यक मेडिकल ऑक्सीजन के वितरण को गति देने के लिए देश भर के विभिन्न फिलिंग स्टेशनों में खाली ऑक्सीजन टैंकरों और कंटेनरों को एयरलिफ्ट कर रहा है। आईएएफ आवश्यक दवाओं के साथ-साथ देश के विभिन्न हिस्सों में नामित कोविड-19 अस्पतालों द्वारा आवश्यक उपकरणों का परिवहन भी कर रहा था।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के कार्यालय ने पहले ट्वीट किया, "भारतीय वायु सेना ऑक्सीजन और अन्य महत्वपूर्ण आपूर्ति के परिवहन समय को कम करने के लिए छंटनी कर रही है। एक सी -17 आज सिंगापुर में चांगी हवाई अड्डे पर पहुंच गया है। क्रायोजेनिक ऑक्सीजन टैंक के ये कंटेनर देश में ऑक्सीजन की आपूर्ति को बढ़ाने में मदद करेंगे।"  शुक्रवार को केंद्रीय गृह मंत्रालय ने कहा कि यह सिंगापुर और यूएई से उच्च क्षमता वाले ऑक्सीजन ले जाने वाले टैंकरों के आयात के लिए बातचीत कर रहा था। यह कदम केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह द्वारा देश में कोरोनोवायरस स्थिति की समीक्षा के बाद उठाया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad