Advertisement

छत्तीसगढ़ में नक्सल प्रभावित दंतेवाड़ा के 18 छात्रों ने जेईई मेन्स में बनाई जगह

अक्सर नक्सली हमलों को लेकर सुर्खियों में रहने वाला छत्तीगढ़ का दंतेवाड़ा जिला इन दिनों फिर चर्चा में...
छत्तीसगढ़ में नक्सल प्रभावित दंतेवाड़ा के 18 छात्रों ने जेईई मेन्स में बनाई  जगह

अक्सर नक्सली हमलों को लेकर सुर्खियों में रहने वाला छत्तीगढ़ का दंतेवाड़ा जिला इन दिनों फिर चर्चा में बना हुआ है। चर्चा में बने रहने का कारण ज्वाइंट इंट्रेंस इक्जामिनेशन (जेईई) मेन्स है। नक्सल प्रभावित जिले दंतेवाड़ा के 18 छात्रों ने जेईई मेन्स 2018 क्लियर करने में सफलता हासिल की है। नक्सल प्रभावित क्षेत्र में छात्रों की ये उपलब्धि काफी बड़ी मानी जा रही है।

परीक्षा में पास होने के बाद अपनी खुशी जाहिर करते हुए एक छात्रा ने बताया कि आईआईटी या एनआईटी में जाना मेरा सपना है। यहां तक पहुंच कर मुझे बहुत खुशी हो रही है।

वहीं, इस मौके पर कलेक्टर सौरभ सिंह ने कहा कि 18 बच्चों ने जेईई मेंस की परीक्षा पास कर ली है। ये बेहद खुशी की बात है। उन्होंने उम्मीद जताते हुए कहा कि बच्चे अब एडवांस के लिए तैयारी कर रह हैं और उम्मीद है कि इसमें भी वह अच्छा प्रदर्शन करेंगे।

गौरतलब है कि सीबीएसई ने 30 अप्रैल को अपनी ऑफिशियल वेबसाइट पर जईई मेंस पेपर1 के नतीजे घोषित किए थे। इसमें 11,35,084 बच्चों में से कुल 31,024 छात्र ही पास हो पाए थे। इस परीक्षा में आंध्र प्रदेश के छात्रों ने पहला और दूसरा स्थान प्राप्त किया है जबकि राजस्थआन के पार्थ लातुरिया तीसरे स्थान पर रहे। जईई मेंस पास होने के बाद छात्र अब जेईई एडवांस की तैयारी में लगे हैं, जिसकी परीक्षा 20 मई को होनी है।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement