Home देश सामान्य इस मजदूर के लिए टिक टॉक के क्या मायने, 1.4 लाख फॉलोअर्स लेकिन सोता है भूखा

इस मजदूर के लिए टिक टॉक के क्या मायने, 1.4 लाख फॉलोअर्स लेकिन सोता है भूखा

आउटलुक टीम - JUN 30 , 2020
इस मजदूर के लिए टिक टॉक के क्या मायने, 1.4 लाख फॉलोअर्स लेकिन सोता है भूखा
टिकटॉक उदय सिंह
आउटलुक टीम

हर दिन, सुबह 7 बजे से शाम 5 बजे तक, मध्य प्रदेश के नीमच के 23 वर्षीय उदय सिंह खेतों में मेहनत करते थे। उनका काम बगियों पर पुआल लोड करना था। लेकिन यह सब करते हुए, वह दिन खत्म होने की प्रतीक्षा करता था, जब वह टिक टॉक पर अपने फॉलोअर्स के लिए डांस वीडियो रिकॉर्ड करेगा।

जब देशव्यापी लॉकडाउन की घोषणा की गई थी, उसके लिए कोई काम नहीं था और उसे अक्सर खाली पेट सोने जाना पड़ता था। वह अपनी मां के साथ मिट्टी के घर में रहता है। जब बारिश होती है, तो पानी घर में छत से रिसता है, फर्श को गीला हो जाता है, जिससे उन्हें सोने के लिए बहुत कम जगह मिलती है। उसके पास फोन भी नहीं है। उसका दोस्त दीपक सिंगद वीडियो बनाता है और अपलोड करता ह - यह वास्तव में सिंगद का अकाउंट है, जिसके टिक टॉक पर 1.4 मिलियन फॉलोअर्स हैं।

प्रतिबंध लगने से हुई निराशा

सिंह ने जब यह सुना कि चीन के स्वामित्व वाले वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म टिक टॉक पर भारत सरकार ने चीन के तनाव के चलते प्रतिबंध लगा दिया है तो वह रात भर सो नहीं सका। वे कहते हैं, “मुझे बहुत निराशा हुई। मैं क्या करूंगा? मैं जो कुछ भी हूं, टिक-टॉक की वजह से हूं। मेरी वजह से मेरी माँ भी रोने लगी। और फिर रात के 3 बजे,  टिकटॉक पर लाइव गया। सिंह ने कहा कि मैंने अपने सभी दर्शकों को यू-ट्यू और इंस्टाग्राम पर मेरे साथ जुड़ने के लिए कहा, और उनमें से कई ने मुझे आश्वासन दिया कि वे हमेशा मेरा समर्थन करते हैं।

एक डांस वीडियो 37 मिलियन बार देखा गया

यह सब सिंह ने एक साल पहले शुरू हुआ था जब शाम को अपने घर के बाहर एक छोटा सा डांस कर रहा था-वह अक्सर ऐसा करता था और ग्रामीण उसे उसके लिए पागल कहते थे-- तो सिंगद ने पूछा कि क्या वह एक वीडियो रिकॉर्ड कर सकता है और इसे टिकटॉक पर अपलोड कर सकता है। इस पर वह सहमत हो गया। पहले वीडियो पर प्रतिक्रिया बहुत अच्छी नहीं थी, लेकिन तय रूप से उसके लिए वीडियो बनाना जारी रखना पर्याप्त था। दो-तीन महीने  के बाद एक वीडियो वायरल हुआ। ‘ये मेरा दिल मेरा मांगे ये दुआ’ गीत पर एक डॉंस था और इसे  कम से कम 37 मिलियन बार देखा गया था।

सीजन-2 में शामिल होने का मिला था प्रस्ताव

उदय सिंह ने कहा कि लोगों की इस प्रतिक्रिया ने मेरी आँखों में आँसू ला दिए। मैंने कभी नहीं सोचा था कि इतने सारे लोग मुझे जान पाएंगे, मुझसे बात करना चाहेंगे। लोगों ने कहा कि मैंने नीमच को पूरे देश में प्रसिद्ध किया है। विधायक जी भी आए और मुझे कुछ पैसे दिए। इसके अलावा, वायरल वीडियो ने कई मशहूर हस्तियों से प्रशंसा दिलाई और, देश की मशहूर डांसर टेरेस लुईस के साथ सीजन-2 में शामिल होने के लिए प्रस्ताव मिला।

लॉकडाउन के दौरान, सिंह को अक्सर अपने फॉलोअर्स से सहायता के लिए अनुरोध करना पड़ता है। जो लोग उसे पहचानते हैं उसे कुछ राहत सामग्री देते हैं। उसे अन्य प्लेटफार्मों पर फिर से अपनी प्रसिद्धि को पाने की उम्मीद है। मेरे फॉलोअर्स ने मुझे नहीं छोड़ने का वादा किया है। मुझे बताया गया है कि एक भारतीय ऐप है जो आ रहा है। आखिर मैं एक हिंदुस्तानी हूं और मैं सरकार के खिलाफ नहीं जाऊंगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से