Home देश सामान्य दुबई से भारत लौटे 12 लोगों ने किया संपर्क क्रांति और गोदान एक्सप्रेस में सफर, सभी कोरोना पॉजिटिव

दुबई से भारत लौटे 12 लोगों ने किया संपर्क क्रांति और गोदान एक्सप्रेस में सफर, सभी कोरोना पॉजिटिव

आउटलुक टीम - MAR 21 , 2020
दुबई से भारत लौटे 12 लोगों ने किया संपर्क क्रांति और गोदान एक्सप्रेस में सफर, सभी कोरोना पॉजिटिव
12 कोरोना पॉजिटिव लोगों ने किया संपर्क क्रांति और गोदान एक्सप्रेस में सफर, रेलवे ने किया खुलासा
File Photo
आउटलुक टीम

कोरोना वायरस का संक्रमण लगातार बढ़ता जा रहा है और हर रोज नए केस सामने आ रहे हैं। देश के कई शहरों में लॉकडाउन की स्थिति है। महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा असर देखने को मिला है। इस बीच रेलवे ने खुलासा किया है कि हाल में दो अलग-अलग ट्रेनों में 12 कोरोना संक्रमित लोगों ने सफर किया है जिसके बाद से हड़कंप मचा है। इसके साथ ही जरूरी रूप से क्वारंटाइन होने वाले लोग भी ट्रेन में घूम रहे हैं जिसके चलते ट्रेन में यात्रा करना भी सुरक्षित नहीं रह गया है।  रेल मंत्रालय ने लोगों से कहा है कि जब तक जरूरी न हो, वे लंबी दूरी की ट्रेनों में यात्रा न करें।

रेल मंत्रालय ने शनिवार को कहा कि हाल ही में दो अलग-अलग ट्रेनों से यात्रा करने वाले 12 लोगों की जांच पर कोरोना वायरस पॉजिटिव पाया गया था। इनमें आठ लोगों ने 13 मार्च को एपी संपर्क क्रांति एक्सप्रेस से दिल्ली से रामागुंडम की यात्रा की थी और चार ने 16 मार्च को मुम्बई से जबलपुर जाने वाली गोदान एक्सप्रेस से यात्रा की थी। वे पिछले हफ्ते दुबई से भारत आए थे। सभी संबंधित को आवश्यक कार्रवाई के लिए सतर्क कर दिया गया है। मंत्रालय ने कहा कि इसके अलावा आज ऐसे दो लोगों को पकड़ा गया है, जिन्हें जरूरी रूप से क्वारंटाइन होने को कहा गया था, बावजूद इसके वह राजधानी ट्रेन में घूम रहे थे, जिन्हें फौरन उतारा गया।

रिफंड नियम में किया बदलाव

लोगों को रिफंड के लिए काउंटर पर न आना पड़े, इसके लिए रेलवे ने बदलाव किए हैं। भारतीय रेलवे ने पीआरएस (पैसंजर रिजर्वेशन सिस्टम) के रिफंड नियम में बदलाव किया। यह बदलाव काउंटर जेनरेटिड टिकट में किया गया है। इससे लोगों को रिफंड के लिए काउंटर पर नहीं जाना पड़ेगा।

जनता कर्फ्यू में नहीं चलेंगी 3700 ट्रेन

 जनता कर्फ्यू के कारण देश में शनिवार की मध्यरात्रि (12 बजे) से रविवार रात दस बजे के बीच कोई पैसेंजर ट्रेन रवाना नहीं होगी। हालांकि जो ट्रेन सुबह सात बजे तक खुल चुकी होंगी, उनके परिचालन पर असर नहीं पड़ेगा और वह अपने गंतव्य तक बिना रुकावट पहुंचेंगी। यह भी कहा जा रहा है कि मेल-एक्सप्रेस व इंटरसिटी एक्सप्रेस भी रविवार सुबह चार बजे से रात 10 बजे तक नहीं चलेंगी। इस तरह कुल 2400 पैसेंजर और 1300 मेल-एक्सप्रेस ट्रेनें रद्द रहेंगी।

ट्रेनों में 31 मार्च तक कैटरिंग नहीं

22 मार्च को जनता कर्फ्यू के दिन दिल्ली में मेट्रो सेवाएं बंद रहेंगी। दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी। मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन ने यह भी कहा कि यह कदम लोगों को घर में ही रहने और भीड़-भाड़ से दूर करने के लिए किया गया है।

इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (आईआरसीटीसी) ने शुक्रवार को कोविड-19 के प्रसार को रोकने के लिए एहतियात के तौर पर अपने फूड प्लाजा, रिफ्रेशमेंट रूम, जनआहर और सेल किचन को बंद करने की घोषणा की। इस बीच, दक्षिण पश्चिम रेलवे ने 31 मार्च तक प्लेटफ़ॉर्म टिकटों की कीमत 10 रुपये से बढ़ाकर 50 रुपये कर दी, ताकि रेलवे प्लेटफॉर्म पर भीड़भाड़ वाली बीमारी को फैलने से रोका जा सके।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से