Advertisement

दुनिया की सबसे बुजुर्ग youtuber थीं मस्तनम्मा, गांव में बनाती थी 5 स्टार जैसा खाना

इंटरनेट आज के दौर में एक ऐसा माध्यम बन चुका है, जिसके जरिए आप अपने घर में बैठे-बैठे अपना टैलेंट दिखाकर...
दुनिया की सबसे बुजुर्ग youtuber थीं मस्तनम्मा, गांव में बनाती थी 5 स्टार जैसा खाना

इंटरनेट आज के दौर में एक ऐसा माध्यम बन चुका है, जिसके जरिए आप अपने घर में बैठे-बैठे अपना टैलेंट दिखाकर फेमस हो सकते हैं। यही एक माध्यम है जहां कम समय में ही कोई चीज तेजी से वायरल हो जाती है और आप मशहूर हो जाते हैं। ऐसा ही कुछ यूट्यूबर्स भी कर रहें हैं, जहां कई लोगों को रिव्यू करना पसंद होता है तो कई खेल पर बात करते हैं तो कई कॉमेडी।

वहीं, कुछ लोग ऐसे भी हैं जो खाना बनाने का शौख रखते हैं और रेसिपी की बात करते हैं लेकिन क्या आपने कभी ये सोचा है कि भारत की एक महिला जिसकी उम्र 107 साल है वो भी यूट्यूब पर वीडियो बनाती थी और उस बुजुर्ग महिला का भी चैनल था। ये बिल्कुल सही है कि आंध्र प्रदेश के कृष्णा जिले में मस्तनम्मा नाम की एक बुजुर्ग महिला जो अपने खाना बनाने की अंदाज की वजह से यूट्यूब पर छा गई लेकिन दु:ख की बात ये है कि अब मस्तनम्मा इस दुनिया में नहीं हैं। मंगलवार को ही दुनिया की सबसे बुजुर्ग यूट्यूबर ने अपने फैन्स को अलविदा कह दिया।

107 साल की मस्तनम्मा के फूड चैनल कंट्रीफूड के सालभर में 12 लाख से भी ज्यादा सब्सक्राइबर बन चुके थे, जो कि अपने-आप में एक रिकॉर्ड है। आंध्रप्रदेश की मस्तनम्मा खेत में चूल्हा जलाकर खाना पकाती थीं और यही उनकी यूएसपी थी।

मस्तनम्मा के पहले प्रशंसक थे उनके पोते के. लक्ष्मण

मस्तनम्मा के पहले प्रशंसक उनके अपने पोते के. लक्ष्मण ही थे, जिन्होंने अपने दोस्तों के साथ एक रात खुद भोजन बनाने के बाद यूट्यूब पर एक चैनल शुरू करने का विचार किया और फिर दोनों ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। मस्तनम्मा हर तरह का खाना अपने यूट्यूब पर बनाती थी और उसकी रेसिपी भी बताती थी। वो ज्यादातर मांसाहारी खाना पकाती थी और खाना बनने के बाद उसे अपने गांव वालों के साथ शेयर भी करती थीं।

जानें कैसे हुई मस्तनम्मा के यूट्यूब चैनल की शुरूआत

107 साल की मस्तनम्मा के पोते का कहना है कि एक रात को भूख लगने पर मेरे दोस्त और मैंने खुद के लिए कुछ खाना तैयार किया और उसी दौरान हमारे मन में एक यूट्यूब चैनल शुरू करने का विचार आया, ताकि लोग इन पकाने वाले ट्यूटोरियल को देखकर खाना बनाना सीख सकें। खास बात तो ये थी कि हमारा पहला वीडियो ही वायरल हो गया और तब मैंने इस चैनल को अपनी दादी की मदद से आगे चलाने का फैसला किया जिससे लोगों को ताजी सामग्री के साथ खाना पकाने का पारंपरिक तरीका जानने और समझने का अवसर मिल सके। जब हम उनका वीडियो बना रहे थे, तब वे नहीं समझ पा रही थीं कि ये सब क्या हो रहा है, लेकिन जब उन्हें पूरी बात समझ में आई तो उन्हें बहुत खुश हुई।

मस्तनम्मा की पहली रेसिपी को मिले 75 हजार व्यूज

मस्तनम्मा ने अपने पोते और उसके दोस्तों के लिए बैगन की सब्जी बनाई थी, इस वीडियो को भी उन्होंने यूट्यूब पर अपलोड किया था। इस सिंगल वीडियो को 75 हजार व्यूज मिले थे जिसके बाद मस्तनम्मा की वॉटरमेलन चिकन करी, कबाब और विलेज स्टाइल केएफसी चिकन वर्ल्ड फेमस हो गया था। उन्होंने पिछले साल अपना 106वां जन्मदिन मनाया था। इस दौरान उनके चाहने वालों ने उन्हें कई तोहफे भी भेजे, जिसमें अमेरिका, ब्रिटेन और यहां तक कि पाकिस्तान के फैन भी शामिल रहे। अब वे नहीं हैं लेकिन यूट्यूब के जरिए देसी अंदाज के उनके खाने की खुशबू दुनियाभर में फैल चुकी है।

मस्तनम्मा के 1,207,400 यूट्यूब सब्सक्राइबर्स

मस्तनम्मा के यूट्यूब चैनल पर कुल 1,207,400 सब्सक्राइबर्स हैं। मस्तनम्मा की खास रेसिपी में अंडा डोसा, मछली फ्राइ, बैम्बू चिकन बिरयानी है। मस्तनम्मा दूसरे तरह के व्यंजन बनाने में काफी मशहूर थीं। बताया जा रहा है कि अब उनके इस दुनिया में न रहने पर मस्तनम्मा का यूट्यूब चैनल उनके पोते ही संभालेंगे।

मस्तनम्मा का हर वीडियो यूट्यूब पर काफी वायरल हुआ

मस्तनम्मा का हर वीडियो यूट्यूब पर काफी वायरल हुआ। उन्होंने जो भी वीडियो बनाई लोगों ने उसे काफी पसंद किया। मस्तनम्मा की कहानी काफी संघर्ष में रही। उनकी शादी 11 साल की उम्र में कर दी गई थी। उनके पांच बच्चे थे, उनमें से सिर्फ एक ही बच्चा जीवित है। 22 की उम्र में पति की मौत हो गई थी।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad