Advertisement

‘नमो टीवी’ पर सख्त चुनाव आयोग, सूचना-प्रसारण मंत्रालय से मांगा जवाब

लोकसभा चुनाव से कुछ दिन पहले लॉन्च हुए ‘नमो टीवी चैनल’ को लेकर चुनाव आयोग ने सख्त रवैया दिखाया है।...
‘नमो टीवी’ पर सख्त चुनाव आयोग, सूचना-प्रसारण मंत्रालय से मांगा जवाब

लोकसभा चुनाव से कुछ दिन पहले लॉन्च हुए ‘नमो टीवी चैनल’ को लेकर चुनाव आयोग ने सख्त रवैया दिखाया है। आयोग ने सूचना प्रसारण मंत्रालय से जवाब मांगा है। नमो टीवी मामले में शिकायत लेकर कांग्रेस और आम आदमी पार्टी ने चुनाव आयोग का दरवाजा खटखटाया था। विपक्षी पार्टियों की तरफ से मांग की गई थी कि आयोग को निष्पक्ष चुनाव के लिए इस पर अंकुश लगाना चाहिए।

दरअसल, कांग्रेस और आम आदमी पार्टी ने लोकसभा चुनाव से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर आधारित इस चैनल के लॉन्च को लेकर आयोग में शिकायत दर्ज कराई थी। शिकायत में उन्होंने कहा था कि ‘नमो टीवी’ पर दिनभर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भाषण दिखाए जाते हैं। उन्होंने ‘नमो टीवी’ पर आचार संहिता के उल्लंघन करने का भी आरोप लगाया है। दोनों पार्टियों ने सवाल उठाया था कि आचार संहिता लागू होने के बाद ऐसे चैनल को क्यों लॉन्च होने दिया गया।

चुनाव आयोग से मिला था कांग्रेस पैनल

पूर्व केंद्रीय मंत्री और कांग्रेस के सीनियर नेता कपिल सिब्बल के नेतृत्व में कांग्रेस का पैनल भी चुनाव आयोग से मिला था। कांग्रेस के पैनल ने कहा था, 'दूरदर्शन के दुरुपयोग के संदर्भ में एक प्रतिवेदन दिया गया है। हमने कहा है कि चुनाव में सभी दलों को समान अवसर मिलना चाहिए। चुनाव के प्रचार के लिए सरकारी प्रसारण सेवा का इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है। नमो टीवी का इस्तेमान राजनीतिक प्रचार के लिए हथियार के तौर पर किया जा रहा है। चुनाव आयोग इस चैनल के प्रसारण पर रोक लगानी चाहिए।'

आम आदमी पार्टी ने चुनाव आयोग से पूछा सवाल

वहीं, आम आदमी पार्टी ने चुनाव आयोग से सवाल पूछा था कि क्या किसी राजनीतिक दल का अपना चैनल होना चाहिए, वह भी तब, जब आचार संहिता लागू हो। आम आदमी पार्टी ने चुनाव आयोग से तुरंत इस पर कार्रवाई करने की मांग की थी। इस संबंध में आम आदमी पार्टी ने चुनाव आयोग को पत्र लिखा था कि जिसमें कहा गया कि आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद भी क्या पार्टी को अपना टीवी चैनल लॉन्च करने की अनुमति दी जा सकती है। यदि चुनाव आयोग से इसकी अनुमति नहीं मांगी गई है तो इस पर क्या कार्रवाई की गई।

31 मार्च को लॉन्च हुआ था नमो टीवी

नमो टीवी 31 मार्च को लॉन्च हुआ था। इसके लोगो (चिह्न) में प्रधानमंत्री मोदी का चेहरा इस्तेमाल किया गया है। चैनल में मोदी की लाइव रैलियों के साथ उनके भाषण प्रसारित किए जाते हैं। बता दें कि 31 मार्च को ‘मैं भी चौकीदार’ कार्यक्रम में पीएम मोदी ने नमो टीवी लॉन्च कर लोगों को संबोधित किया था और इस कार्यक्रम का दूरदर्शन पर एक घंटे तक सीधा प्रसारण भी किया गया था।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad