Advertisement

दिल्ली वायु प्रदूषण: निर्माण, विध्वंस कार्य पर प्रतिबंध लागू करने के लिए 586 टीमों का गठन

पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने रविवार को कहा कि दिल्ली सरकार ने बिगड़ती वायु गुणवत्ता को देखते हुए...
दिल्ली वायु प्रदूषण: निर्माण, विध्वंस कार्य पर प्रतिबंध लागू करने के लिए 586 टीमों का गठन

पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने रविवार को कहा कि दिल्ली सरकार ने बिगड़ती वायु गुणवत्ता को देखते हुए राजधानी में निर्माण और विध्वंस गतिविधियों पर प्रतिबंध को सख्ती से लागू करने के लिए 586 टीमों का गठन किया है।

एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए राय ने कहा कि विशेषज्ञों का अनुमान है कि 1 नवंबर से हवा की गति और दिशा प्रतिकूल हो जाएगी जो वायु गुणवत्ता सूचकांक को 'गंभीर' श्रेणी में धकेल देगी।

इसलिए, वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (CAQM) ने एनसीआर में अधिकारियों को ग्रेडेड रिस्पांस प्लान एक्शन के चरण तीन के तहत निर्माण और विध्वंस गतिविधियों पर प्रतिबंध सहित प्रतिबंधों को लागू करने का निर्देश दिया है।

उन्होंने कहा, "हमने राजधानी में सभी निर्माण एजेंसियों और संबंधित सरकारी विभागों के साथ बैठक की, जिसमें पीडब्ल्यूडी, एमसीडी, रेलवे, डीडीए, दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति शामिल है। हमने शहर में निर्माण और विध्वंस (सी एंड डी) गतिविधियों पर प्रतिबंध लागू करने का निर्णय लिया है।"

सरकार ने निर्देशों का अनुपालन सुनिश्चित करने के लिए एक मजबूत निगरानी प्रणाली तैयार की है। उन्होंने कहा कि इसने 586 टीमों का गठन किया है जिसमें विभिन्न विभागों के अधिकारी शामिल हैं। ये टीमें सी एंड डी गतिविधियों पर प्रतिबंध के कार्यान्वयन की निगरानी करेंगी।

राय ने यह भी कहा कि आनंद विहार और विवेक विहार लगातार उच्च प्रदूषण स्तर की रिपोर्ट कर रहे हैं जो क्षेत्रीय रैपिड ट्रांजिट सिस्टम (आरआरटीएस) से संबंधित निर्माण कार्य के कारण हो सकता है।

उन्होंने कहा, "इसलिए, हमने उपयोगकर्ता एजेंसी को धूल प्रदूषण नियंत्रण मानदंडों का सख्ती से पालन करने का निर्देश दिया है। सरकार ने दिल्ली नगर निगम के सात वाटर स्प्रिंकलर के अलावा उन क्षेत्रों में 15 एंटी-स्मॉग गन तैनात किए हैं।"

राय ने कहा कि सरकार प्रदूषण वाले इलाकों में पानी छिड़कने के लिए दमकल की गाड़ियां भी तैनात करेगी। उन्होंने कहा कि वर्तमान में दिल्ली में 521 वाटर स्प्रिंकलर, 223 एंटी-स्मॉग गन और 150 मोबाइल एंटी-स्मॉग गन कार्यरत हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad